ये नन्हा सा पौधा देगा खुशियां अपार, घर में सदा रहेगी सुख-शांति

bonsai

पिछले कुछ समय में हम सभी की जिन्‍दगी में अनेकों बदलाव आए हैं। जहां एक ओर हम घर पर क्‍वालिटी टाइम बिताना सीख गए हैं वहीं कुछ घरों में अशांति और कलेश बढ़े हैं। लॉकडाउन की वजह से लोगों ने एक दूसरे के साथ अधिक समय बिताया है जिस वजह से कई बार लड़ाई झगड़े और तनाव की स्थिति का सामना भी करना पड़ा। अब लोग सुकून ढूंढने के लिए बाहर ट्रेवल करने लगे हैं। पहाड़ों पर कुछ समय बिताने जा रहे हैं। नेचर को करीब रखने के लिए पेड़ पौधे लगावा रहे हैं। इनदिनों बोनसाई पेड़ काफी ट्रेंड

में हैं। कुछ लोग इन्‍हें शौक के लिए रखते हैं तो कुछ फेंगशूई के लिए। वास्‍तुशास्‍त्र में भी बोनसाई का विशेष महत्‍व बताया गया है।

जानिए कब है गुड़ी पड़वा, इस मुहूर्त पर पूजा से मिलेगा विशेष फल

बोनसाई लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वह कम जगह में कई सालों तक आपको शीतलता देते हैं। बोनसाई के पौधे घर की हवा को प्‍यूरीफाई करते हैं। यह घर की हवा में मौजूद टॉक्सिन को बाहर करते हैं। बोनसाई को घर को शुद्ध करने के लिए प्रयोग में लिया जाता है।

बोनसाई पौधे घर की नेगेटिविटी को दूर करने में मदद करते हैं। इन पौधों को घर में रखने से आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहेगा।  इतना ही नहीं यह आपके अंदर सकारात्‍मकता बढ़ाते है। घर में हरियाली देखकर मन में शांति महसूस होती है और घर का वातावरण भी खुश-शांति से भर जाता है।

पौधे चाहे कोई भी हों घर में सुकून देने का काम करते हैं। यदि आप बोनसाई पौधे लगाते हैं तो आप धौर्यवान और तनावमुक्‍त रहेंगे। बता दें कि इन्‍हें खास देखभाल की आवश्‍यकता नहीं होती लेकिन समय-समय पर कटिंग और गुड़ाई का ध्‍यान रखना पड़ता है। यह कम पानी में जीवित रहते हैं।