शनिदेव करेंगे धन और समृद्धि की बारिश, करें ये आसान सा उपाय

Shani Dev

अपनी दशा के दौरान व्‍यक्ति के अच्‍छे और बुरे कर्मों का फल देने वाले न्‍याय के देवता शनि अगर कुपित हो जाएं तो धन-संपत्ति के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य भी प्रभावित होता है। सूर्य के पुत्र और यमराज के भाई शनिदेव को आप कुछ आसान से तरीके से प्रसन्‍न कर सकते हैं। शनिदेव अगर प्रसन्‍न हो जाएं तो किसी व्‍यक्ति के पास धन-संपदा की कमी नहीं रह जाती। आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में।

पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर करें परिक्रमा

एक दीपक, मीठा दूध और कुछ इलायचीदाना ले लीजिए। इसे लेकर आप सुबह-सुबह अपने पास के पीपल वृक्ष के पास जाएं। वृक्ष की जड़ में पश्चिम की ओर लौ करते हुए दीपक जलाएं और मीठा दूध अर्पित करें। इसके बाद ‘ॐ शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जप करते हुए वृक्ष की 11 बार परिक्रमा करें और हर परिक्रमा के पूर्ण होने पर एक इलायची दाना चढ़ाएं। परिक्रमा पूर्ण हो जाने पर शनिदेव से अपनी मंगलकामना की प्रार्थना करें। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं।

छोटे-छोटे इन उपायों से भी शनिदेव जल्‍द होते हैं प्रसन्‍न

शनिदेव को प्रसन्‍न करने के कई छोटे-छोटे उपाय भी हैं। आप इन्‍हें भी अपना सकते हैं। किसी सुनसान जगह पर लगभग एक हाथ गहरा गड्ढा खोदकर उसमें काला सूरमा गाड़ दीजिए। यह काम सूर्यास्‍त के समय करें। शनिदेव की वजह से नौकरी और कारोबार में आने वाली बाधाएं समाप्‍त हो जाएंगी।