बस इस छोटे से बदलाव से करें वजन और शुगर को नियंत्रित

हमारी बदलती और अव्‍यवस्थित लाइफस्‍टाइल के चलते वजन और शुगर बढ़ने की समस्‍या आम होती जा रही है। यदि हम अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करें तो आसानी से इन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। जैसे यदि आप रात में भरपेट खाना खाने की बजाए हल्‍का खाना खाएं और सुबह हल्‍का नाश्‍ता करने की बजाए भरपेट नाश्‍ता करें तो आप अपने शरीर में कई तरह के सकारात्‍मक बदलाव महसूस करेंगे।

आपको बता दें कि जर्मनी स्थित लुबेक विश्‍वविद्यालय में हुई एक स्‍टडी में यह सामने आया है कि अपनी लाइफस्‍टाइल में बदलाव करने से ओवरवेट और शुगर की समस्‍या से निजात पाया जा सकता है। इस स्‍टडी के मुताबिक रात के बजाय सुबह के समय शरीर खाना अच्‍छे से पचाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार जब हम एब्‍जॉर्शन, डाइजेशन और पोषक तत्‍वों के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्‍तार करता है।

लुबेक विश्‍वविद्यालय की कॉरेस्‍पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर का कहना है कि हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्‍ते में खाया जाने वाला भोजन, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्‍च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है जो कि शरीर को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इस शोध से अच्‍छे से नाश्‍ता करने के महत्‍व का पता चलता है। इस छोटेसे बदलाव से कई तहत के रोगों से छुटकारा मिल सकता है।