साधारण सा प्‍याज करता है पीरियड्स के दर्द को छूमंतर वहीं बालों के लिए है वरदान

पीरियड्स कई महिलाओं के लिए आसान होता है तो कई इस दौरान बेहद दर्द का सामना करती हैं। खासकर के कामकाजी महिलाओं और लड़कियों को काफी दिक्‍कतें झेलनी पड़ती है। आपको बता दें कि अधिकतर महिलाएं दर्द की दवाईयां लेना पसंद नहीं करती। ऐसे में घरेलू नुस्‍खे कारगर होते हैं। इस दर्द में प्‍याज काफी लाभ देती है। पीरियड्स में होने वाले दर्द या यूरिन से जुड़ी दिक्‍कतों में भी यह बहुत काम आता है। अगर आप प्‍याज नहीं खाते तो भी आप इसके बीज जिसे कलौंजी कहा जाता है का प्रयोग कर सकते हैं। प्‍याज का बीज कलौंजी बहुत सी समस्‍याओं का इलाज करता है।

आपको बता दें कि प्‍याज के रस में विटामिन ए, बी6, सी और ई के अलावा प्रचुर मात्रा में सल्‍फर, क्रोमियम, सोडियम, पोटैशियम और आयरन होता है। पीरियड्स में होने वाले दर्द में प्‍याज के रस को शहद के साथ पीना बहुत लाभ देता है। इसके अलावा यूरिन से रिलेटेड किसी भी तरह की दिक्‍कत में प्‍याज के रस में नींबू मिलाकर पीना चाहिए। किडनी में स्‍टोन हो तो एक चम्‍मच प्‍याज के रस में चीनी मिलाकर पिएं। प्‍याज के रस को खट्टे दही में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ खत्‍म हो जाता है।

आजकल पॉल्‍यूशन और खानपान की वजह से झड़ने की समस्‍या आम हो गई है। प्‍याज के रस से एलोपेसिया यानी बालों के झड़ने की बीमारी ठीक हो सकती है। इसे बालों की जड़ में प्रतिदिन लगाने से लाभ होता है। बालों के लिए हमेशा लाल प्‍याज का ही चुनाव करें। इसके साथ ही इसे नींबू के मिलाकर भी लगाया जा सकता है। वहीं गंजापन दूर करने के लिए प्‍याज के रस में अदरक का रस मिलाकर लगाने से बाल उगने लगते हैं। कैस्‍टर ऑयल में प्‍याज के रस मिलाकर प्रभावित जगह पर रोज लगाने से बाल तेजी से ग्रो करते हैं।