Diabetes रोगी जरूर खाएं ये 4 चीजें, शुगर लेवल रहेगा हमेशा कंट्रोल

diabetes-patient

डायबिटीज पेशेंट को अपने खाने-पीने का बहुत ख्‍याल रखना पड़ता है। मन होते हुए भी कई बार चीजों को खाने से बचना होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। हम रोज जो सब्जियां खाते हैं उनमें से कई में स्‍टार्च होता है। स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट होता है। वैसे कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी को बढ़ाता है लेकिन शुगर पेशेंट की सेहत के लिए यह खतरनाक होता है। आज हम आपको ऐसी 4 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें स्टार्च बिल्कुल नहीं होता और इन्‍हें खाने से डायबिटीज रोगियों को लाभ मिलता है।

भिंडी

इस समय बाजार में भिंडी खूब आ रही है। डायबिटीज रोगियों के लिए भिंडी खाना सेहत के लिए अच्छा है। भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है जिसकी वजह से ये आसानी से पच जाती है। इसके साथ ही शुगर को कंट्रोल रखती है। भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

खीरा

डायिबिटीज पेशेंट के लिए खीरा भी लाभकारी होता है। आजकल तो बाजार में हर मौसम में खीरा आता है। ऐसे में शुगर पेशेंट रोजाना इसे खाएं तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। खीरे में बिल्कुल भी स्टार्च नहीं होता है जिसकी वजह से खीरा ब्लड शुगर कंट्रोल करता है। खीरे का फायदा ये भी है कि इसमें 90 फीसदी पानी होता है। इसलिए इससे पेट भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है।

गाजर

गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और कई मिनरल्स होते हैं। ऐसे में डायबिटीज पेशेंट गाजर को पकाकर खाने से अच्छा है कि इसे कच्चा खाएं।

पत्तागोभी

आजकल चाहे घर में बनने वाली सब्जी हो या फिर जंक फूड हमेशा पत्तागोभी इस्तेमाल होती है। पत्तागोभी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहतरीन है।