होली के बाद बॉडी को करें ऐसे डिटॉक्‍स, मिलेगा बेहद आराम

detox after holi

होली का त्‍योहार सभी ने खूब धूमधाम से मनाया जाहिर है खाना-पीना भी बे‍हिसाब किया होगा। होली के मौके पर खास दावत में परोसी गई गुजिया, मिठाई और डि्ंक के सेवन के बाद अब शरीर को डिटॉक्‍स करने की जरूरत है। होली के बाद कई लोगों को डायरिय और ब्‍लोटिंग की समस्‍या हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बॉडी की पूरी तरह से सफाई की जाए। सभी के किचन में ऐसे स्‍पाइसेस और सामग्री मौजूद होती हैं जिसके प्रयोग से आसानी से बॉडी को डिटॉक्‍स किया जा सकता है।

samudrik shastra: यदि सपने में दिखें ये चीजें,

तो समझिए जल्‍द मिलने वाला है धनलाभ

खाएं सादा खाना

होली जैसे रंगीन त्‍योहार के बाद सभी हल्‍का और कम कैलोरी वाला खाना पसंद करते हैं। फ्रेश और हल्‍का खाना सिस्‍टम को व्‍यवस्थित करने में मदद करता है और आपके शरीर को नई एनर्जी प्रदान करता है। हल्‍के खाने में आप फ्रेश सब्जियां, दाल, खिचड़ी और पुलाव ले सकते हैं। वहीं ज्‍यादा स्‍पाइसी भोजन के बजाए जीरा और अजवाइन का प्रयोग करें। यह दोनों ही गैस और ब्‍लोटिंग की समस्‍या को दूर करने में मदद करेंगे।

लें फ्रेश डिटॉक्‍स डिंक्‍स  

होली के मौके पर कई बार लोग हार्ड डि्ंक्‍स का सेवन कर लेते हैं। जो बॉडी को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही मानसि‍क तौर पर भी आपको कमजोर करते हैं। ऐसे में गैर अल्‍कोहल और गैर शुगरयुक्‍त पदार्थों का सेवन करें। वहीं डिहाइड्रेशन के लिए सबसे अच्‍छा तरल पदार्थ होता है पानी जो बॉडी को पूरी तरह से एनर्जी देता है। बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए ताजे नींबू पानी में थोड़ा सा नमक और अजवाइन डालकर इसका सेवन करें। इसके साथ ताजा नारियल पानी, क्‍लीयर सूप और कांजी जैसे पेय पदार्थ प्रयोग में ले सकते हैं।

Jagannath temple के पास है अकूत संपत्ति, कुल जमीन में से 35 हजार एकड़ बेच रही है सरकार

लें भरपूर नींद

होली खेलने के बाद बॉडी को आराम की जरूरत होती है। भरपूर आसाम पूरी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करती है। आपको बता दें कि नींद का चक्र अंधेरे और रोशनी से संबंधित है। होली पर जो हम रंगों और गुलाल का प्रयोग करते हैं उससे काफी नींद आती है इसलिए जब भी मौका मिला पॉवर नैप ले लेनी चाहिए। रात में सोते वक्‍त एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। इस दौरान आपको हल्‍का म्‍यूजिक, मंत्रों का जाप या मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।