रोज़ाना पिएं काली चाय: इसके फायदे हैं अनेक, खतरनाक बीमारियों से करती है रक्षा

blacktea

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय पीने का शौक रखते हैं। आप भी सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको चाय पीनी ही है तो सुबह उठकर काली चाय (Black Tea) पिएं। काली चाय का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इसमें मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

काली चाय पीने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

काली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में काफी मददगार साबित होती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होने से बीमारियां जल्दी नहीं होती हैं और स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है।

कैंसर से बचाव में भी है मददगार

कुछ शोध रिपोर्ट्स के अनुसार, काली चाय पीने से कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। इस चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं। यह चाय शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करने में मदद करती है। यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को भी रोकती है। साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में मददगगार है।

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए

काली चाय आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 3 कप ब्लैक टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा ये हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक होता है।

मधुमेह से बचाने में काफी सहायक होती हैं काली चाय

इस चाय में दूध और चीनी नहीं होती है इसलिए मधुमेह के रोगी इसे बिना डरे पी सकते हैं। रोजाना काली चाय के सेवन से डायबिटीज यानि मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम से जुड़े तमाम रोग तथा मधुमेह का भी खतरा बेहद कम हो जाता है।

स्वस्थ पाचन तंत्र

अगर आप पेट की समस्या से परेशान हैं तो काली चाय आपके लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसमें टेनिन के गुण पाएं जाते हैं जो पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे दस्त व गैस इत्यादि पेट से जुड़ी समस्याओं में भी लाभ मिलता हैं। दिनभर में एक कप का सेवन करने से आंत्र आंदोलन और पाचन तंत्र में सुधार आता है।

पसीने की बदबू दूर करने में सहायक

अगर आपको बहुत अधि‍क पसीना आता है और पसीने की दुर्गंध से भी परेशान हैं तो आपके लिए काली चाय पीना काफी फायदेमंद रहेगा। ये बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता, जिससे पसीने से बदबू नहीं आती है।