इन बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती है काली मिर्च, जानिए कैसे करते हैं इसका प्रयोग

हम अपनी रोजमर्रा के जीवन में खाना बनाते वक्त बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च हमारे स्वास्थ और स्किन के लिए रामबाण है। काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व पाएं जाता है जो इसके स्वाद को खास बनाता है। काली मिर्च में आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं। काली मिर्च जहां खाने मे स्वाद बढ़ाती है वहीं इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

आइये जानते है इसको कैसे इस्तेमाल करके बीमारियों से मुक्ति पा सकते है:-

मांसपेशियों  के दर्द: सर्दियों में दर्द की समस्या ज्यादा देखने के मिलती है। कई बार लोगों को मांसपेशियों में दर्द देखने की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना गुनगुने पानी में 10-12 काली मिर्च डालकर सेवन करें तो आपको जल्दी ही राहत महसूस होगी।

स्मरण शक्ति का विकास: दस काली मिर्च और तीन बतासे 20 ग्राम मक्खन अथवा घी के साथ नित्य सुबह खाएं, ऊपर से दूध पिएं।

सर्दी -खांसी: काली मिर्च के साथ सोंठ को बराबर मात्रा में चूर्ण बनाकर शहद के साथ मिक्स करके खाने से खांसी और जुकाम जल्द ही दूर हो जाता है। यह प्रयोग सुबह और शाम दोनों समय करने से जल्दी लाभ होता है।

गले और छाती में कफ जमा रहना: दस काली मिर्च और दस काली तुलसी के पत्ते पीसकर शहद के साथ लें। इसे दिन में चार बार चाटें। अंदर जमा बलगम तीन दिन में बाहर निकल जायेगा।

आंखों की रोशनी: काली मिर्च को शुद्ध घी में मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन आंखों की बीमारियों को भी दूर रखता है।

दांत में दर्द: काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। यदि आप काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूढ़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें। इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

गैस और एसिडिटी: यदि आपको गैस और एसिडिटी की परेशानी है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें। गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

मुँह के छाले: दस काली मिर्च और 20 किशमिश का साथ साथ सेवन करने से लाभ होता है।

मुंहासे: गुलाब जल में 20 -25  काली मिर्च पीसकर रात में चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसे और झुर्रियां साफ हो जाती हैं।