कैंसर का इलाज है आपके किचन में, येे घरेलू नुस्‍खे हैं बड़े काम के

कैंसर के रोगी लगातार भारत में बढ़ रहे हैं। कैंसर कई प्रकार के होते हैं जिसमें से कुछ ही प्रकार के कैंसर का इलाज भारत में संभव हो सका है। कैंसर में न जानें कितने प्रकार की दवाईयों का सेवन करना पड़ता है लेकिन हमारे किचन में भी ऐसी बहुत सारी चीजें उपलब्‍ध हैं जिनका नियमित सेवन कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होता है। किचन के मसालों और खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनरल मौजूद होते हैं जो की ताकत को बढ़ाने में मदद करते हैं।

केसर

केसर में क्रोसेटिन नाम का तत्‍व मौजूद होता है जो कैंसर से लड़ने में प्रभावी है। यह कैंसर को स्‍प्रेड होने से रोकता है बल्कि ट्यूमर के साइज को भी कम करता है।

हल्‍दी

हमें प्रतिदिन के खाने में हल्‍दी का प्रयोग आवश्‍यक रूप से करना चाहिए। इसमें करक्‍यूमिन तत्‍व होता है तो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। हल्‍दी खासकर ब्रेस्‍ट कैंसर, पेट के कैंसर और त्‍वचा के कैंसर में अधिक प्रभावी होता है।

अदर‍क

औषधीय गुणों से भरपूर अरदक के सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है, मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और कैंसर सेल्‍स भी खत्‍म होते हैं। आपको बता दें कि अदरक का अर्क कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होनेवाली परेशानी को भी कम कर सकता है।  

जीरा

जीरे में कई गुण होते हैं। इसमें थाइमोक्‍वीनोन नाम का पदार्थ होता है जो प्रोस्‍टेट कैंसर बनानेवाले सेल्‍स को बढ़ने से रोकता है। कैंसर के बचाव के लिए भी प्रतिदिन जीरा खाना चाहिए।

दालचीनी

दालचीनी आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है जो ट्यूमर के साइज को कम करने में मदद करती है। सभी को अपने दिन की शुरूआत दालचीनी की चाय से करनी चाहिए। साथ ही सोते समय शहद और दालचीनी वाला दूध का सेवन करना चाहिए।

लहसुन और प्‍याज

लहसुन और प्‍याज में मौजूद सल्‍फर कंपाउंड बड़ी आंत, ब्रेस्‍ट कैंसर, लिवर और प्रोस्‍टेट कैंसर की कोशिकाओं को मार देते हैं। यह इंसुलिन के प्रोडक्‍शन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं बनने देते।

फलियां और दालें

दाल और फलियों में प्रोटीन का बेहतरीन स्‍त्रोत होता है। साथ ही इसमें फाइबर और फोलेट भी भरपूर मात्रा में होता है। यह पैंक्रियाज के कैंसर के खतरे को कम सकती है। इसके साथ ही फूलगोभी और ब्रोकोली कैंसर की कोशिकाओं को मारती है। यह ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है। यह लिवर, प्रोस्‍टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर को कम करती है।