Castor Oil Benefits: अरंडी के तेल के प्रयोग से स्‍किन हो जाएगी गोरी और बेदाग, ऐसे करें इस्‍तेमाल

castor oil

भारत में बड़ी से बड़ी बीमारी का ईलाज आयुर्वेद में संभव है। भारत के आयुर्वेद में हर एक पेड़-पौधे की मदद से अनेक बीमारियों की दवा बनाई जाती है। आज हम बात त्वचा के रोगों की कर रहे हैं। त्वचा और बालों की समस्या के लिए अरंडी का तेल (Castor Oil) किसी वरदान से काम नहीं है। अरंडी का तेल भारत और अफ्रीका में मूल रूप से पाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘रिसिनस कम्युनिस’ है। इस तेल को भारत में और अफ्रीका में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

आज हम आपको अरंडी के तेल के कुछ फायदे बता रहे हैं।

गोरेपन के लिए

गोरेपन लाने के लिए अरंडी का तेल बहुत लाभकारी है। अगर आप अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं और चाहते है की आपका रंग गोरा दिखे तो आप रात को सोने से पहले अरंडी के तेल की कुछ बूंदें हल्का गर्म करे। उसके बाद अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। फिर सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से मुहं धो लें। ऐसा लगातार करने से आपका चेहरा गोरा हो जाएगा और चेहरे पर निखार नजर आएगा।

मुहांसों के लिए

खूबसूरत चेहरे पर जब हम अनचाहे मुहांसों को देखते हैं तो ऐसा लगता है जैसे चाँद पर ग्रहण लग गया हो। जी हाँ मुहांसों से आज कल हर कोई परेशान है। महिलाओं को तो इनसे कुछ ज्यादा ही परेशानी हैं। अरंडी का तेल चेहरे की सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारकर मुहांसे ठीक करने में काफी लाभदायक है। आप अपने चेहरे को साफ कर लें। फिर चेहरे पर तेल की एक दो बूंदों से मालिश कर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा ।

काले घेरों को दूर करने के लिए

काले घेरे यानी डार्क सर्कल नींद न पूरी होने की वजह से होते हैं तो कुछ लोगों में हार्मोन्स की वजह से भी डार्क सर्कल होने लगते है। आप अरंडी के तेल में नारियल का तेल मिलाकर इससे चेहरे पर रोजाना मसाज करें तो डार्क सर्कल से आप जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स – प्रेगनेंसी के वक्त बनने वाले निशान

अचानक वजन बढ़ने पर या फिर गर्भावस्था में स्ट्रेच मार्क्स बनना आम बात है। यह हमारी त्वचा को तो खराब करते ही हैं साथ ही हमारी लुक को भी बिगाड़ देते हैं। अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाना चाहते है तो आप एक आलू का छिलका उताकर आलू को मिक्सी में पीस लें और फिर उसे कपड़े के जरिए निचोड़कर जूस निकाल लें। अब जूस में अरंडी का तेल मिला दें और करीब दो घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा लगातार करें आपके शरीर पर बने यह दाग कम होने लग जायेंगे।