सिर्फ दो लौंग है अनेकों मर्ज की दवा, जानें सेवन का सही तरीका

clove

लौंग का इस्‍तेमाल हम सालों से करते आ रहे हैं। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ लौंग पेट दर्द, दांत दर्द और स्‍ट्रेस जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन और विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्‍यक तत्‍व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। छोटी सी लौंग अनेकों मर्ज की दवा है इसका नियमित सेवन करने से रोगों को हराया जा सकता है।

नवरात्रि पर करें इन नियमों का

पालन, होगी सभी मनोकामनाएं पूरी

यदि आपके पेट में दर्द है या कब्‍ज, एसिडिटि, डायरिया से परेशान है तो प्रतिदिन 2 लौंग रात में चबा-चबाकर खाएं। इसके ऊपर 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें। कुछ ही दिनों में पेट की समस्‍या से निजात मिल जाएगा।

जिन लोगों को सिरदर्द रहता है। बाम या टेबलेट लेने पर ही आराम मिलता है वह रोज रात को सोने से पहले 2 लौंग गुनगुना पानी के साथ लें। थोड़ी देर में ही सिर दर्द गायब हो जाएगा। यह बहुत ही असरदार नुस्‍खा है।

आपके हाथ में छुपा है धनवान होने का राज, ऐसे खुलेगी किस्‍मत

लौंग का प्रयोग गले में खराश, जुकाम, सर्दी व वायरल इंफेक्‍शन में तो करते ही हैं साथ ही बॉडी की इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी यह अहम भूमिका निभाती है। प्रतिदिन रात में लौंग का सेवन करने से बॉडी की इम्‍युनिटी इम्प्रूव हो जाती है।

लौंग में नैचुरल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो सांस की बदबू का कम करने में मदद करते हैं। लौंग जीभ, तालू और गले के ऊपरी हिस्‍से के बैक्‍टीरिया साफ करने में सहायक होती है। जिन लोगों के हाथ-पैर कांपते हैं उन्‍हें इसका सेवन अवश्‍य करना चाहिए।