कोरोना काल में इन लक्षणों पर भी दें ध्‍यान, वरना पड़ सकता है महंगा

covid 19

पिछले एक साल में हम सभी ने कोरोना काल में कई नई चीजों का अनुभव किया है। एक बार फिर कोरोना अपने पैर पसार रहा है। दूसरी लहर में संक्रमण के काफी मामले सामने आ रहे हैं। शोधकर्ता जहां लोगों को सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं वहीं कोरोना के नए लक्षणों के बारे में भी जानकारी मुहैया करा रहे हैं। कोविड-19 के आम लक्षणों में बुखार, बदन दर्द, स्‍वाद और गंध आना, ठंड लगना व सांस फूलना शामिल है। अब नई रिसर्च में बताया जा रहा है कि पिंक आई, सुनने में परेशान और गैस की समस्‍या

हो रही है।

भगवान राम को ऐसे करें प्रसन्‍न, जानें पूजा का सही तरीका व मुहूर्त

हाल ही में चीन में की गई रिसर्च के अनुसार गुलाबी आंखें या कंजक्टिवाइटिस पिंक कोविड-19 संक्रमण के नए संकेत हो सकते हैं। आंखों का पिंक होना, लालपन, सूजन और पानी आने की समस्‍या देखी जा रही है। 12 संक्रमित लोगों में यह लक्षण पाए गए हैं।

इसके अलावा शोधकर्ताओं का कहना है कि गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल की कई शिकायतें भी देखने में आई है। कोरोना वायरस श्‍वसन प्रणाली में संक्रमण का कारण है इसलिए लोग गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल असुविधा पर ध्‍यान ही नहीं देते। कई मामलों में देखा गया है कि डायरिया और उल्‍टी कोरोना वायरस के संकेत हो सकते हैं। पेट में ऐंठन, मतली, दर्द, डायरिया और उल्‍टी अहम लक्षण हैं।

सिर्फ दो लौंग है अनेकों मर्ज की दवा, जानें सेवन का सही तरीका

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक कोविड-19 का संक्रमण सुनने की समस्‍या को भी बढ़ावा दे रहा है। कानों में लगातार आवाज आना इसका मुख्‍य लक्षण हो सकता है। एक्‍सपर्ट का कहना है कि डायरिया या उल्‍टी को नजरअंदाज न करें। इसका प्रभाव किडनी, लीवर और अंत में भी हो सकता है।