करी पत्‍ता के 5 पत्‍ते बचा सकते हैं आपको इन गंभीर बीमारियों से

करीपत्‍ता का प्रयोग आए दिन हम अपने भोजन में करते हैं। यह न केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाता है बल्कि नियमित रूप से इसका इस्‍तेमाल करने पर यह कई बीमारियों से भी बचाता है। करीपत्‍ता की पत्तियां देखने में छोटी और साधारण सी लगती हैं लेकिन आपको बता दें कि यह गुणों से भरपूर है।

करीपत्‍ता को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसका पत्‍ता पोषक तत्‍वों के साथ कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरा हुआ है। आपको बता दें कि करीपत्‍ता वजन कम करने में काफी मदद करता है।इसमें डाई क्‍नोरोमे‍थेन, एथिल एसीटेट जैसे तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है।

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्‍या है उन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। करीपत्‍ते में टैनिन और कारबाजोल नाम का तत्‍व पाया जाता है जो लिवर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। प्रतिदिन 5 से 6 पत्तियों को चबाकर खाने में आराम मिलता है। करीपत्‍ता दिल की बीमारी को भी कम करने की क्षमता रखता है।

करीपत्‍ता स्किन के लिए भी वरदान है। इसका तेल त्‍वचा के कई रोगों को कम करने के काम आता है। इसे चबाकर खाने से बाल काले और मजबूत होते हैं। करी पत्‍ता में आयरन, कैल्शियम, फास्‍फोरस, विटामिन बी2, बी6 और बी12 पाए जाते हैं।