दलाई लामा के इस मंत्र को जपने से नहीं होगा कोरोनावायरस

Dalai Lama

तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को लोगों को कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। दलाई लामा के कार्यालय ने यह सलाह दी है। चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के तरीकों पर दलाई लामा से सलाह मांगी थी।

केंद्रीय तिब्‍बती प्रशासन की वेबसाइट पर एक पोस्‍ट में कहा गया है कि दलाई लामा ने चीन में अपने अनुयायियों और बौद्ध मठों को सलाह दी है कि वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जप करें, इससे कोरोनावायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

दलाई लामा ने तारा मंत्र का उच्‍चारण करते हुए अपनी एक वॉयस क्लिप भी साझा की है। चीन में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी संकट के संदर्भ में सीटीए के धर्म व संस्‍कृति मंत्री कर्मा गेलेक यूथोक ने बीमारी से मारे गए लोगों के लिए अपनी संवेदना जताई और चीनी लोगों व सरकार द्वारा इस पर जल्‍द नियंत्रण करने में समर्थ होने की कामना की।

क्‍या है कोरोनावायरस:

कोरोनावायरस ऐसे वायरस का समूह है, जो पक्षियों, स्‍तनधानी पशुओं और इंसानों में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। इसका नाम कोरोनावायरस इसलिए रखा गया है क्‍योंकि इसको इलेक्‍ट्रॉन माइक्रोस्‍कोप से देखने पर इसकी सतह सूर्य के चारों तरफ चमकदार कोरोना की तरह दिखाई देता है।

बचने के तरीके :

यदि आपका गला खराब है या आपकी नाक बह रही है या आपको तेज जुखाम या बुखार है तो अपने चिकित्‍सक से परामर्श करें। संक्रमण से बचने के लिए जब भी आप घर से बाहर हैं तो दिन में कई बार हाथ धोएं। बिना हाथ धोए अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं। बीमार व्‍यक्ति के ज्‍यादा नजदीक ना जाएं, उनसे दूरी बनाए रखें। सरकार द्वारा यदि कोई एडवाइजरी जारी की जाती है तो उसका पालन करें।