कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने शरीर को बनाए मजबूत, खाएं इसे

detox

इनदिनों कोरोना वायरस पूरे विश्‍व में अपने पैर पसार चुका है। देश में अबतक 195 केस सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से बचने के लिए जरुरी है कि हम अपने शरीर की बाहरी सफाई के साथ अंदरुनी सफाई का भी पूरा ध्‍यान रखें। कई बार पेट साफ होने के बावजूद शरीर पूरी तरह से साफ नहीं होता। ऐसे में शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते जो बीमारियां पैदा कर सकते हैं। शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए जरूरी है हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो शरीर को भरपूर फायदा दें।

ब्रोकली और फूलगोभी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत सहायक होता है। इन्‍हें किसी भी रूप में खाना शरीर के लिए फायदेमंद होगा साथ ही इन्‍हें खाने में कब्‍ज की समस्‍या भी दूर हो जाएगी।

शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए नींबू क्षारीय गुण और विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट्स का मुख्‍य स्‍त्रोत है। पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं या फिर सलाद में नींबू का रस डालकर खाएं। ऐसा करने से शरीर को अंदर से साफ करने में मदद मिलेगी। नींबू के अलावा अदरक, शलगम और चुकंदर का रस भी डिटॉक्‍स करने में मदद करता है।

आपको बता दें कि नारियल पानी में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन निकाल कर बॉडी सिस्‍टम को साफ कर देते हैं। वहीं चुकंदर को सलाद या जूस में लेने से भी शरीर की अंदरूनी सफाई करने में मदद करते हैं।