नाश्‍ते के वक्‍त की ये गलती तो हो जाएंगे बीमार, बढ़ जाएंगी परेशानियां

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सुबह का नाश्ता सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। इससे आपको पूरे दिन काम करने की ऊर्जा मिलती है। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में नाश्ते के दौरान हम बड़ी गलतियां कर बैठते हैं। जिसकी वजह से भविष्य में हमे कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आज हम बता रहे हैं कि आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ।

पहली बात तो ये है कि आप कभी भी सुबह का नाश्ता मिस न करें। अक्सर ऐसा होता है कि कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी में हम नाश्ता मिस कर देते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि हमारा मोटापा बढ़ने लगता है। दरअसल, सुबह कुछ नहीं खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बिगड़ने लगता है। इसलिए फिर ज्यादा भूख लगने लगती है और हम ज्यादा खाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप नाश्ता जरूर करें।

सबसे पहले चाय

दिन की शुरूआत में ही कुछ लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। खासतौर से भारतीय घरों में अगर सुबह चाय न मिले तो लगता है कि मानो दिन शुरू ही नहीं हुआ हो। लेकिन एक लंबे गैप के बाद शरीर को एक तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है और वह पानी ही होना चाहिए। सुबह खाली पेट सबसे पहले पानी का सेवन करना चाहिए इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती है।

इन गलतियों से बचें

नाश्ते के समय हर किसी को बेहद जल्दी होती है। इसलिए कुछ लोग जल्दी−जल्दी में नाश्ता करते हैं जिससे खाना सही तरह से न चबाकर खाने से अपच या पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है। वहीं, अगर आप नाश्ता कर रहे हैं तो उस समय अपना ध्यान टीवी या मोबाइल आदि में न रखें। इससे आप ओवरइटिंग कर लेंगे या फिर सही ढंग से नाश्ता नहीं करेंगे जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

सुबह की जल्दी में अगर आप हेल्दी खाने की बजाय प्रोसेस्ड फूड या पैक किया हुआ नाश्ता खाते हैं तो आपका वजन अनकंट्रोल्‍ड हो सकता है। प्रोसेस्ड फूड में डाले जाने वाले प्रिजरवेटिव का आपके स्वास्थ्य पर गलत असर हो सकता है। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सुबह-सुबह जंक फूड खाना तमाम तरह की बीमारियों को दावत देना है।

नमक और चीनी का कम इस्तेमाल

नमक और चीनी दोनों ही ज्यादा लेना सेहत के लिए ठीक हानिकारक होता है। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें कि आप इनका कम इस्तेमाल करें। कुछ लोग चाय से लेकर केक, पेस्‍ट्री आदि में काफी अधिक मीठे का सेवन कर लेते हैं। ऐसा करने से बचें। बेहतर होगा कि आप अलग से मीठा लेने की बजाय नेचुरल चीजों से ही मीठे का सेवन करें। वैसे नाश्ते में मीठे की तरह ही नमक का भी अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। जैसे अगर आप नाश्ते में ओट्स ही खा रहे हैं तो उसमें चीनी की जगह आप ड्राई फूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका नाश्ता हेल्दी रहेगा।