Coronavirus : कोरोनावायरस से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं रहेगी टेंशन

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में करीब 4000 से ज्यादा मौतें हो गई हैं और 2 लाख से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं। भारत में इस वायरस के 80 मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस उन लोगों को जल्दी अपनी चपेट में लेता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए बुनियादी स्वच्छता दिशा निर्देशों के पालन के साथ ही आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को भी शामिल करना चाहिए जिनकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

आज हम आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले एंटी-वायरल खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएंगे। जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर कोरोनावायरस समेत कई अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट कर सकते हैं।

अदरक

अदरक में भी कई तरह के एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसे अपने खाने पीने की चीजों में जरूर शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे। दिन में 3 से 4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

लहसुन

लहसुन में भी कई तरह के एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

नारियल का तेल

घर में खाना बनाते समय सरसों का तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर वायरस से सुरक्षा करता है।

विटामिन सी

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में आंवला, अमरूद, पपीता, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी की पत्तियां बहुत गुणकारी हैं। रोज़ाना सुबह एक चम्‍मच तुलसी का अर्क लेने से आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। 3 से 4 काली मिर्च और एक चम्‍मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

स्टार सौंफ

खाने की चीजों का जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटीवायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।  इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इनफ्लुएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है।