Eyesight Improvement Tips: हटाना चाहते हैं नजर का चश्मा, तो डेली करें ये एक्सरसाइज

eyesight improvement tips

Eyesight Improvement Tips : डिजिटल होते इंडिया में हर किसी की आंखों पर नजर का चश्‍मा दिखना बहुत आम हो गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है आंखों की अच्‍छी तरह से देखभाल करने में लापरवाही बरतना। यदि आप भी अपनी आंखों की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो आंखों की समस्‍या धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। आंखों की रोशनी कमजोर पड़ने से सिरदर्द और आंखों से पानी निकलने जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को एकदम ठीक रखना चाहते हैं तो आज यहां बताई जा रही एक्‍सरसाइज आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद हो

सकती है:

पेंसिल एक्सरसाइज

पेंसिल को हाथ में सीधा खड़ा करके पकड़ें। फिर उसे धीरे-धीरे अपनी आंखों के सामने लाएं और फिर दूर ले जाएं। इस तरीके को रोजाना दिन में 5 से 10 बार आजमाएं। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए यह तरीका बहुत कारगर माना जाता है।

ब्रेकफास्‍ट में जरूरी है कॉम्बिनेशन फूड, दिखेगा जबरदस्त असर

पुतलियों को गोल-गोल घुमाएं

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंखों की पुतलियों को घड़ी की सीधी और उल्टी दिशा में गोल-गोल घुमाएं। इस तरीके को दिन में 10 से 15 बार आजमाएं। ऐसा करने से आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी और उनकी रोशनी भी बढ़ेगी।

पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाएं

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पलकों को 20 से 25 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। आंखों की इस एक्सरसाइज को दिन में एक बार जरूर आजमाएं। ज्यादातर लोग फोन और कम्‍प्यूटर चलाते समय अपनी पलकों को कम झपकाते हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है। पलक झपकाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग से पाएं मनचाहा फिगर, बस करना है थोड़ा सा नियंत्रण

रोज पानी से धोएं आंखें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारना चाहिए। ऐसा करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बढ़ती है।

इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और तिथि

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। पूजापाठ इसकी पुष्टि नहीं करता है। आंखों से जुड़ी परेशानियों के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।