चेहरे की सूजन बहुत-कुछ करती है बयां, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

आज कल के रहन सहन और ख़राब लाइफस्टाइल के कारण कब कौन सी बीमारी आप को लग जाए इसका पता नहीं चलता। ये बीमारियां शुरुआत में कुछ लक्षण तो जरूर दिखाती हैं लेकिन इनको पहचानना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। क्योंकि हमारे पास इस भागदौड़ भरी जिदंगी में किसी चीज के लिए वक्त नहीं होता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, हमारा शरीर जब किसी बीमारी की चपेट में आ रहा होता है तो हमारा चेहरा कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। जिनको हम लोग अक्सर ही चेहरे की समस्‍या समझकर अनदेखा कर बैठते है लेकिन नहीं, इन संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है।

चेहरे पर सूजन आना कई बार गंभीर बीमारी का संकेत होता है।  चेहरे में सूजन की वजह क्या है इसकी जानकारी बहुत जरूरी है। अगर आपके भी चेहरे में किसी तरह का सूजन है तो उसके कारण के बारे में जानकारी जरूर लें।  क्योंकि अगर समय रहते कारण का पता चल जाए तो उपचार करना आसान होता है। हम यहां पर चेहरे पर सूजन आना और चेहरे में सूजन आने के मुख्य कारणों के बारे में बात कर रहे हैं।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस बीमारी के कारण आपके चेहरे पर सूजन आती है। इन बीमारियों के बारे में जानकर आप तुरंत डॉक्टर से मिलकर अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं ये बीमारियां और इनके शुरुआती संकेत क्या हैं …

एनीमिया

एनीमिया को सरल भाषा में कहा जाए तो इसे खून की कमी कहते है। जब भी किसी व्यक्ति में खून की कमी होती है, तो उसके चेहरे पर सूजन आने लगती है और चेहरा मोटा-मोटा दिखाई देने लगता है। ऐसा ज्यादातर नींद से जागने पर दिखता है। शरीर में खून की कमी होने पर सूजन बढ़ती चली जाती है, जिसके कारण किसी भी व्यक्ति को कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

खून की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण
  •     त्वचा का पीला पड़ जाना।
  •     मिट्टी खाने का दिल करना।
  •     जल्दी-जल्दी सांस फूलना।
  •     चक्कर आना।
  •     थकान और तनाव महसूस होना।
  •     शरीर में कमजोरी महसूस करना ।
थायरॉइड

यह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक प्रकार का हार्मोन है, जिसे थायरॉइड ग्रंथि हमारे शरीर से आयोडीन लेकर बनाती है। यह हार्मोन हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने का काम करता है। इस बीमारी के होने पर शरीर का वजन या तो लगातार बढ़ने लगता है, या कई बार वजन कम भी होने लगता है। जिसके कारण भी चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर सूजन आने लगती है। दरअसल होता यह है कि जब यह ग्रंथि किसी कारण से ज्यादा हॉर्मोन का निर्माण करने लगती है तो थायरॉइड बढ़ने लगता है। इसका सबसे ज्यादा शिकार महिलाएं होती हैं। चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर सूजन के कारण व्यक्ति अस्वस्थ महसूस करने लगता है।

थायरॉइड के लक्षण
  • तेजी से वजन बढ़ना।
  • बेचैनी होना ।
  • नींद न आना।
  • पीरियड्स का समय पर न होना।
  • दिल की धड़कन बढ़ना।
  • महिलाओं की आवाज में भारीपन आना ।
मसूड़ों की परेशानी

जब भी किसी व्यक्ति के मुंह का स्वास्थ्य खराब होता है तो उसका असर उसके चेहरे पर भी दिखने लगता है । दरअसल हमारे दांत भी चेहरे पर सूजन की समस्या का कारण बन सकते हैं । किसी व्यक्ति को अगर मसूड़ों में दर्द की समस्या है तो उसके चेहरे पर सूजन आ सकती है । मसूड़ों में दर्द के कारण व्यक्ति सही से नहीं खा पाता और उसका संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

इसलिए इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ज्यादा दिनों तक मसूड़ों की समस्या आपके मुंह के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है। इसलिए जब भी दांत में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं नहीं तो चेहरे पर सूजन आ सकती है।