पाना चाहते हैं स्‍वस्‍थ व गोरी त्‍वचा, तो स्किनकेयर की इन ग‍लतियों से बचें

fair skin

अगर आप एक स्‍वस्‍थ और दमकती त्‍वचा को पाने की चाहत रखते हैं तो त्‍वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें। सेटाफ‍िल इंडिया की ओर से त्‍वचा रोग विशेषज्ञ और कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट डा. गीतांजलि शेट्टी ने त्‍वचा की दैनिक देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी सामान्‍य गलतियों के बारे में बताया है, जिनको न करने से स्‍वस्‍थ त्‍वचा आसानी से पाई जा सकती है।

स्‍वस्‍थवर्धक भोजन का सेवन न करना

आप जो भी खाते हैं उसका प्रभाव आपकी त्‍वचा पर पड़ता है। अगर आप अस्‍वस्‍थकर भोजन जैसे प्रोसेस्‍ड या जंक फूड का सेवन करते हैं, पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, हानिकारिक पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इन सबसे आपकी त्‍वचा प्रभावित होती है। आपकी त्‍वचा इनसे रूखी हो जाती है और इसमें नमी भी नहीं रहेंगी। इसलिए अच्‍छी कंपनी के सौंदर्य उत्‍पादों के इस्‍तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्‍यान देना जरूरी है।

उत्‍पादों में इस्‍तेमाल सामग्र‍ियों पर ध्‍यान न देना

आपको ऐसा लगता है कि आप जिस मॉश्‍च्‍यूराइजर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है, क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा में नरमी काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं, जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्‍वचा पर पड़ सकता है। ऐसे में आप अपनी त्‍वचा विशेषज्ञ से उन उत्‍पादों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं जो आपकी त्‍वचा के अनुरूप हों।

नियमित रूप से क्‍लींजिंग न करना

क्‍लींजिंग हमारी त्‍वचा के लिए बहुत अधिक जरूरी है। ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप लगाने से पहले और रात में सोने से पहले क्‍लींजिंग निश्चित रूप से करें।

 मॉश्‍च्‍यूराइजिंग

आपकी त्‍वचा को रोज मॉश्‍च्‍यूराइजेशन की जरूरत पड़ती है। नहाने के तुरंत बाद मॉश्‍च्‍यूराइजर लगाना और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का असर आपकी त्‍वचा पर पड़ता है। आपकी त्‍वचा को मॉश्‍च्‍यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।