सिर्फ एक्‍सरसाइज करने से नहीं घटेगा वजन, फिटनेस के लिए करें यह भी..

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वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज जरूरी होती है लेकिन यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो आपको एक्‍सरसाइज का समय फिक्‍स करना होगा। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का मानना है कि चाहे आप एक या दो घंटे के लिए जिम में पसीना बहा लें लेकिन यदि आप दिनभर आराम से रहते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव डालेगा। पूरे दिन बैठे रहना, धूम्रपान करना, नियमित शराब का सेवन करना और स्‍नैकिंग करना आपकी मेहतन पर पानी फेर सकता है।

फिट रहने के लिए जरुरी है कि आप दिनभर एक्‍टिव रहें। अपने खाने का ध्‍यान रखें। तेल, मीठा और ज्‍यादा वसा वाले खाने से दूर रहें। वजन कम करने के लिए व्‍यायाम के अलावा नियमित रूप से शरीर को ऊर्जावान रखना जरुरी है। कुछ आसान से टिप्‍स आजमाकर आप आसानी से वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

यदि आप फिट रहना चा‍हते हैं और लंबे समय तक बैठने के दुष्‍प्रभावों से बचना चाहते हैं तो आपको एक्‍सरसाइज करना बेहद जरुरी है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर का कहना है कि हर 30 मिनट के बाद आपको अपने पैरों पर सीधा खड़े होना चाहिए। आप इसे अपने डेस्‍क पर भी कर सकते हैं। लंबे समय तक बैठने से आपकी बॉडी पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

सीढियां चढ़ना वाकई ऐसा तरीका है जो बॉडी का फिट रखता है। यह ए‍क प्रभावशाली कार्डियो एक्‍सरसाइज है। शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट रहने के लिए आपको एक बार में चार मंजिलें चढ़ना आवश्‍यक है। दिन में कम से कम एक बार ऐसा जरुर करें। ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

आपको प्रतिदिन 10,000 कदम पूरे करना एक ऐसा काम है जो आपको फिट रहने में मदद कर सकता है। फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्‍ना का कहना है कि एक दिन में दस हजार कदम मानव शरीर की बुनियादी आवश्‍यकता है जो प्रतिदिन फिटनेस को बनाए रखते हैं।

इसके अलावा आप क्‍या खाते हैं उसपर नजर रखें। खाने का आपकी फिटनेस पर काफी फर्क पड़ता है। अपने खाने के पैटर्न और पोर्शन को ध्‍यान में रखें। ओवरईटिंग से बचें, भोजन का आराम से खाएं और हेल्‍दी स्‍नैकिंग पर फोकस करें। खाने में कम से कम कार्ब का इस्‍तेमाल करें। फल और सब्जियां अधिक खाएं।