अलसी करेगा पेट की चर्बी को गायब, एक महीने में दिखेगा गजब का असर

flaxseeds

बदलती और खराब लाइफ स्‍टाइल के चलते वजन बढ़ना एक आम समस्‍या हो गई है। बढ़ता हुआ वजन कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकता है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपने खानपान और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करें। वजन कम करने के लिए अलसी का सेवन किया जा सकता है। अलसी के बीज में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला फाइबर भूख ज्‍यादा लगने से बचाता है।

टमाटर का करें ऐसे उपयोग, हर कोई होगा आपकी खूबसूरती का दिवाना

आयुर्वेद के अनुसार अलसी का बीज सेहत
के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें कैलोरी, सोडियम, पोटैशियम, कोर्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा अधिक मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 पाया जाता है। यह आपके मेटाबॉलिल्‍म को तेजी से बढ़ाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को दुरुस्‍त करने में मदद करता है जिससे आपका वजन तेजी से कम हो जाता है।

महाशिवरात्रि पर इस योग में करें पूजा, होगा चौगुना लाभ

ऐसे बनाएं फैट कटर ड्रिंक

एक कप अलसी का बीज

एक चम्‍मच शहद

आधा गाजर

आधा नींबू का रस

आधा खीरा

अजवाइन

एक टमाटर

3-4 लहसुन की कली

बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में अलसी में थोड़ा सा पानी डालकर 10 मिनट के लिए उबाल लें। इसके बाद छान कर ठंडा कर लें। ठंडा हो जाने के बाद अलसी के पानी में सभी सामग्री डालकर मिल लें। अब आपकी फैट लॉस ड्रिंक बनकर तैयार है। आप इसका सेवन खाना खाने के आधा घंटे पहले करें। यह बहुत ही इफेक्टिव ड्रिंक है। एक ही महीने में आपको बेहतरीन रिजल्‍ट देगी।