इन चीजों से पाएं बेदाग निखार, चेहरा ख‍िल उठेगा दुल्‍हन सा

glow face

बदलते मौसम और पॉल्‍यूशन की वजह से चेहरे की रंगत बेजान और बुझी सी लगने लगी है। ऐसे में पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करना हर किसी के बस में नहीं है। तो क्‍यों न घर में ही वैदिक काल के चले आ रहे नुस्‍खों का प्रयोग कर बेदाग और खिली-खिली त्‍वचा पाई जाए। हमारी रसोई घर में कई ऐसी औषधियां मौजूद हैं जो बेशकीमती होने के साथ गुणों से भरपूर हैं। इन घरेलू चीजों को त्‍वचा पर कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होता।

शहद सी चमक

अपने रूखे और बेजान चेहरे को दूध और शहद की मदद से चमकदार बनाया जा सकता है। दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने पर चेहरे की चमक लौट आएगी। इसे मसाज करने के 15 मिनट बाद धोएं या इसे नहाने से पहले प्रयोग करें।

पपीता लाएगा निखा

पपीता खाने में जितना फायदेमंद होता है उतना ही वह चेहरे की त्‍वचा के लिए भी लाभदायक है। पपीते का पेस्‍ट चहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे की त्‍वचा बहुत ही सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही त्‍वचा पर निखार आने लगता है।

टमाटर से पाएं बेदाग त्‍वचा

टमाटर और नींबू दोनों ही विटामिन सी से भरपूर है। यह सिट्रस फ्रूट साथ में मिलाकर लगाने से त्‍वचा के दाग धब्‍बे दूर हो जाते हैं। जो लोग सनटैनिंग से परेशान है इनके लिए तो यह औषधी का काम करती है। इससे चेहरे का रंग भी निखरता है। टमाटर और नींबू का रस मिलाकर 10 के लिए अपने चेहरे पर लगाए फिर ठंडे पानी से धो लें। नियमित प्रयोग से चेहरे की रंगत निखरने लगती है।

ब्राइडल उबटन

शादी के समय दूल्‍हा और दुल्‍हन को हल्‍दी का उबटन किया जाता है लेकिन आजकल पार्लर और फेशियल के चक्‍कर में हल्‍दी का प्रयोग कम किया जाने लगा है। हल्‍दी,बेसन और नींबू का मिलाकर उबटन बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। इस उबटन को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें। धीरे-धीरे आपका चेहरा दुल्‍हन का खूबसूरत दिखने लगेगा।