रात को ग्रीन टी का सेवन है खतरनाक, हो सकती है यह समस्‍या 

ग्रीन टी का सेवन स्‍वस्‍थ रहने के लिए आज हर दूसरा व्‍यक्ति कर रहा है। आपको बता दें कि ग्रीन टी फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है जो सूजन को कम करने में मदद करती है। यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित कर दिन के खतरे को कम कर सकती है। अधिकतर फिट रहने के लिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन रात में इसका सेवन करना काफी मेहंगा पड़ सकता है।

आपको बता दें कि सुबह के समय ग्रीन टी पीना बेहद लाभदायक हो सकता है। इसमें थीनिन होता है जो को‍र्टिसोल जैसे तनाव से संबंधित हार्मोन को कम कर सकता है। एक शोध से पता चलता है कि सुबह ग्रीन टी पीने से आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। दिनभर में एक से दो कप ग्रीन टी पीना लाभदायक होता है। रात को सोने से दो घंटे पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है। चाय पीने से दैनिक कार्य से निपटने में आपकी ऊर्जा को बढ़ावा मिल सकता है। ग्रीन टी आपके वजन को भी नियंत्रण करने में मदद मिलती है। रात के समय ग्रीन टी का सेवन बिल्‍कुल बंद कर दें यह आपकी नींद को खराब करने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर भी बुरा प्रभाव डालता है।