अगर तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

Hair Fall

आजकल बाल झड़ना बहुत आम समस्या है। यह बीमारी महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी आम हो गई है। गलत खानपान, तो कभी दिनों-दिन बढ़ रहे तनाव और बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल बालों के झड़ने और टूटने की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है। बाल झड़ने की दशा में हम तमाम तरह के उपाय करने लगते हैं। लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा गिर रहे हैं तो वह चिंता का कारण बन जाती है। क्या आपने कभी ये सोचा है कि बालों के गिरने के पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। बालों के झड़ने का बीमारी से क्या कनेक्शन है। तो आज हम आपको बताते है इन बीमारियों के बारे में ।

हॉर्मोन्‍स में संतुलन न होना

वैसे तो किसी भी हॉर्मोन्‍स के परिवर्तन होने से व्यक्ति के शरीर और व्यवहार में काफी बदलाव आ जाता है। पर कुछ हॉर्मोन्‍स ऐसे होते हैं जो व्यक्ति के शरीर में बहुत तेज़ी से बदलाव करते हैं। इसका असर हमारे बालों पर पड़ता है जिसके कारण हमारे बाल गिरने लगते हैं। महिलाओं में थाइरॉइड हॉर्मोन्‍स बालों के झड़ने के लिए उत्तरदायी होता है। जो बाल झड़ने का कारण बनते हैं।

जीवन में तनाव का होना

तनाव व्यक्ति को अंदर ही अंदर खोखला कर देता हैं। अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो भी आपके बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं। जीवन में अधिक तनाव होने से यह हमारे बालों पर असर करता हैं। तनाव में रहने से हॉर्मोन प्रड्यूस नहीं हो पाते और पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही खान-पान ठीक से ना होने के कारण बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलता पाता है।

ब्लड प्रेशर भी हो सकती है वजह

कई लोगों का ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल रहता है। लंबे समय तक हाई ब्लडप्रेशर बना रहना भी हेयर फॉल का कारण बन सकता है। ब्लड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और इसका फ्लो शरीर में ठीक से नहीं हो पाता। ऐसे में बाल तेजी से झड़ना शुरू हो सकते हैं।

बालों के झड़ने का अनुवांशिक कारण

बालों के झड़ने का सीधा सम्बन्ध अनुवांशिकता से भी माना जाता हैं। यह बालों के गिरने का एक प्रमुख कारण हैं। अनुवांशिकता के कारण यह समस्या एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाती हैं । यह समस्या किसी घर के सभी व्यक्तियों में एक सामान होती हैं । जो बालों के गिरने का कारण बनती हैं।

कैंसर में भी झड़ते हैं बाल

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में यह भी एक संकेत हो सकता है।