जानिए प्याज़ के छिलकों के अचूक फायदे, जानकर रह जाएंगे आप हैरान

प्याज कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है , लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस प्याज केछिलकों को आप डस्टबीन में डाल देते हैं वह भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदमंद होता है। आप हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह सच है कि प्याज के छिलके हमें कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

त्वचा को निखारे

प्याज के छिलकों के इस्तेमाल से आप दमकती त्वचा पा सकते है। इसके लिए आप प्याज के छिलकों के रस को हल्दी में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद आप अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लीजिए । ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों हल्के पड़ जाएंगे । इससे न सिर्फ आपकी स्किन साफ होगी बल्कि त्वचा भी चमकदार बनेगी । प्याज के छिलकों का रस डेड स्किन को बाहर निकलाने में काफी मददगार माना जाता है।

बालों की ग्रोथ के लिए है रामबाण

आज कल बालों के झड़ने से ज्यादातर लोग काफी परेशान हैं। प्याज के छिलकों का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मदद करता है। अगर आपके बला रुखे हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो आप प्याज के छिलकों को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में प्याज के छिलकों को डालकर इसे उबाल लें, बालों को शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खों में किया जा सकता है। प्याज के छिलकों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप प्याज के छिलकों के रस का सेवन कर अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते है । इसके साथ ही प्याज के छिलकों की चटनी बनाकर भी इसे भोजन के साथ ले सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर से मिलेगी राहत

हाई बीपी की समस्या आजकल आम है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं।प्याज के छिलकों में क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। हाई ब्लड प्रेशरको कम करने के लिए आप प्याज के छिलकों के रस का सेवन कर सकते हैं।

गले की खराश को दूर करने में उपयोगी

प्याज के छिलके गले की खराश और दर्द को दूर करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आपका गला खराब है, तो पानी में प्याज के कुछ छिलके डालकर उसे उबाल लीजिए। उबालने के बाद इसे छानकर आप इससे गरारा कीजिए। इससे गले को काफी आराम मिलता है। यह गले की खराश को कम करने में मदद करता है ।