क्‍या आपको भी आती है कम नींद, तो आपकी सेहत है खतरे में

less sleep

नींद सभी के लिए बहुत जरूरी है। डॉक्‍टर्स का मानना है कि स्‍वस्‍थ शरीर के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद आवश्‍यक  है। यदि आप भी लगातार कम नींद ले रहे हैं तो इसका सीधा असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ेगा और कई तरह की परेशानियां आपको सताने लगेंगी।

याददाश्‍त पर पड़ता है असर

यदि आप लगातार कम नींद ले रहे हैं तो इसका असर आपकी याददाश्‍त पर पड़ता है। अगर आप लगातार कम सो रहे हैं तो आपकी याददाश्‍त कमजोर हो सकती है। धीरे-धीरे आप चीजों को भूलने लगेंगे। नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग भी थका हुआ रहता

है ऐसे में मूड खराब रहता है। आप तनावग्रस्‍त महसूस करने लगते हैं।

बेली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें प्रोटीनयुक्‍त चीजें

इम्‍यून सिस्‍टम होता है कमजोर   

शरीर को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत हो। वहीं यदि आप पर्याप्‍त नींद नहीं लेते तो इसका सीधा असर आपके इम्‍यून सिस्‍टम पर पड़ता है। यदि आप पर्याप्‍त नींद लेंगे तो सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों से आसानी से लड़ पाएंगे। इसके साथ ही आपका ब्‍लड शुगर लेवल ज्‍यादा होगा और डायबिटीज हो सकती है।

हेल्‍दी बॉडी के लिए करें विटामिन सी का सेवन, महिलाओं के लिए है वरदान

खूबसूरती पर पड़ेगा असर

यदि आपको रोज नींद नहीं आ रही है तो आपको चक्‍कर आ सकते हैं। शरीर थका-थका महसूस करेंगे। एक्टिव रहने के लिए अच्‍छी नींद का होना बेहद जरूरी है। अच्‍छी और पूरी नींद न होने के कारण आपकी खूबसूरती पर असर पड़ सकता है। कम नींद की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं और चेहरा बेजान व थका हुआ नजर आने लगता है।