खाने के तुरंत बाद सोना पड़ सकता है भारी, सेहत पर होता है ये असर

sleep after eating

कई लोगों की आदत होती है कि वह दोपहर के खाने के बाद आसाम करना पसंद करते हैं। क्‍या आपको पता है कि खाने के तुरंत बाद सोना आपके शरीर में कई परे‍शानियां हो सकती हैं। खाने के तुरंत बाद लेटने से रिफ्लक्‍सके लक्षण हो सकते हैं जिससे सीने में जलन, बेचैनी, मुंह का स्‍वाद कड़वा व खट्टी डकार आ सकती हैं। खाना दोपहर में खाएं या रात को खाएं इसके बाद 15 मिनट वॉक बेहद जरूरी है। रात के खाने में लगभग 3 घंटे बाद बिस्‍तर पर जाना चाहिए।

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उपाय, जरूर अपनाएं

जाने क्‍यों खाने के तुरंत बाद सोना है नुकसानदेह

खाने के ठीक बाद सोने जाना अच्‍छी आदत नहीं है। सोने से ठीक पहले खाना खाने से नींद खराब हो सकती है। जब आप बहुत अधिक खाते हैं या कोई ऐसा भोजन करते हैं जिससे सीने में जलन होती है।

तीन घंटे का अंतर जरूरी

आपको बता दें कि पेट से भोजन सीधे छोटी आंत में चला जाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। भोजन और नींद के बीच लगभग तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। इससे ब्‍लड शुगर नियंत्रित रहता है। खाने के तुरंत बाद लेटने से छाती में जलन और अनिद्रा की समस्‍या हो सकती है।

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इन नियमों का करें पालन

रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से अच्‍छी नींद आती है। सोने से पहले शराब का सेवन न करें। सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। यह वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम देकर स्‍लीप एप्निया की समस्‍या बढ़ाता है। इसके साथ ही सोने से पहले कैफीनयुक्‍त कॉफी, चाय, सोड़ा पॉप, डि्ंक्‍स और चॉकलेट खाने से बचना चाहिए। इन चीजों से सीने में जलन की समस्‍या हो सकती है।