हेल्‍दी बॉडी के लिए करें विटामिन सी का सेवन, महिलाओं के लिए है वरदान

vitamin c

वर्तमान में महिलाओं को कई तरह के संघर्ष व समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। घर हो या बाहर सभी जगह महिलाओं की भागीदारी देखी जा सकती है। ऐसे में महिलाओं के लिए विटामिन्‍स और मिनरल्‍स बेहद जरूरी होते हैं लेकिन महिलाएं अपने हेल्‍द के प्रति लापरवाही बरतती हैं। जिस वजह से वह कई तरह की बीमारियों का सामना करती हैं। विटामिन्‍स की कमी महिलाओं को समय से पहले बूढ़ा बना देती है साथ ही हडिडयां भी कमजोर होने लगती है।

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विटा‍मिन सी दिल का ख्‍याल
रखता है। यदि महिलाएं इसका सेवन करेंगी तो दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होगा। विटामिन सी दिल को हेल्‍दी रखता है साथ ही खून को पतला करने में मदद करता है। जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन सी डाइट में से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एनीमिया होने के खतरे को भी कम करता है।

विटामिन सी पानी में घुलनशील है जो शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। यह धमनी, स्‍कार टिशू के विकास और कार्टिलेज के रखरखाव के लिए आवश्‍यक है। आपको बता दें कि कोलेजन एक पदार्थ है जिसका शरीर में उत्‍पादन नेचुरल तौर पर होता है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन के उत्‍पादन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां और उम्र बढ़ने की निशानियां कम होती हैं।

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गर्भवती महिलाओं में आम महिला की तुलना में शरीर में विटामिन सी का लेवल बहुत कम होता है इसलिए महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन सी का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्भावस्‍था के दौरान शिशु के विकास और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इसकी जरूरत ज्‍यादा होती है। डॉक्‍टर की सलाह पर ही विटामिन सी का सेवन करना चाहिए क्‍योंकि हर महिला के शरीर के अनुसार विटामिन सी की जरुरत होती है।