पाना चाहते हैं स्लिम फिगर तो अपनाएं यह मैजिकल डाइट प्‍लान

diet plan

मोटापा हम सभी के लिए एक बड़ी समस्‍या बनता जा रहा है। मोटापे अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। फैट सेल्‍स के बढ़ने से ब्रीदिंग प्रॉब्‍लम, स्‍लो मेटाबॉलिज्‍म, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर, ज्‍वाइंट्स पेन, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। पिछले कुछ साल के आंकड़ों के अनुसार भारत दुनिया का तीसरा देश हैं जहां लोग मोटापे से ग्रस्‍त हैं। देश में लगभग 2 करोड़ बच्‍चे ओबेसिटी से परेशान हैं। यदि अपने खानपान पर ध्‍यान दिया जाए तो मोटापे को कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि बॉडी में 70 प्रतिशत आपकी डाइट असर डालती है
वहीं केवल 30 प्रतिशत एक्‍सरसाइज काम करती है। सिंपल डाइट प्‍लान फॉलो करने से वजन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

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योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार सिंपर और घरेलू खाने से वजन को कम और नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए प्रतिदिन लौकी का बना जूस, सब्‍जी या फिर सूप का सेवन करें। इससे वजन कम होता है। दिन में एक बार उबली हुई सब्जियों का सेवन करें। डाइट में आप चुकंदर, ब्रोकली, गाजर, बींस व गोभी का प्रयोग करें।

सुबह की शुरुआत गिलोय व अश्‍वगंधा के पत्‍तों का पानी से करें। इसके साथ ही गाजर, चुकंदर, सेब का जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर रोजाना पिएं। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी। संभव हो तो त्रिफला को रात में भिगो दें और सुबह इसे पानी में डालकर उबाल लें। इसमें श‍हद डालकर सेवन करें। चाहे तो अश्‍वगंधा, तुलसी और नींबू रस से बनी चाय का सेवन करें। इससे वजन तेजी से कम होता है।

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गर्मियों के मौसम में प्‍यास ज्‍यादा लगती है ऐसे में तरबूज का सेवन करें। तरबूज लो फैट व कैलोरीयुक्‍त होता है इसका भूख के अनुसार सेवन किया जा सकता है। कई बार पानी न पीने के कारण डिहइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में हमेशा अपने साथ प्‍याज, सेब, खीरा, टमाटर रखें। गर्मी के मौसम में ऑयली चीजों का सेवन न करें। सब्जियों में कम से कम तेल का प्रयोग करें। वजन कम करने के लिए मेधोहर वटी की 2-2 गोली का सेवन करें।

बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए प्रतिदिन 3-6 ग्राम दालचीनी को 200 मिली पानी में उबालें और 15 मिनट उबलने के बाद छान लें। गुनगुना होने पर एक चम्‍मच शहद मिला दें। प्रतिदिन रात में सोने से पहले पीएं। इसके अलावा एक गिलास पानी में 1चम्‍मच विनेगर और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पीएं। प्रतिदिन लंच में मल्‍टीग्रेन दलिया का सेवन करें। यदि आप यह डाइट प्‍लान फॉलो करेंगे तो थोड़े समय में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।