यह विदेशी फल करता है बड़ी से बड़ी बीमारी को बाय-बाय

hezalnut

आजकल हम सभी अपने स्‍वास्‍थ्‍य और बीमारियों को लेकर काफी सजग हो गए हैं। बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए शुद्ध खाना और एक्‍सरसाइज का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में ड्रायफ्रूट हमारे शरीर को नई स्‍फूर्ति देने में मददगार साबित होते हैं। इसी   श्रृंख्‍ला में हेजलनट का भरपूर मात्रा में सेवन करना कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। हेजलनट विटामिन ए से भरपूर है इसमें प्रोटीन, कार्ब्‍स फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी6, थियामिन, मैग्‍नीशियम, कॉपर, मैगनीज, फोलेट, फास्‍फोरस, पोटेशियम और जस्‍ता जैसे पोषक तत्‍व होते हैं।

हेजलनट दिल की बीमारी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्‍या है उनके लिए हेजलनट काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से ब्‍लडप्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। आपको बता दें कि हेजलनट में वसा कम होती है और मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की मात्रा काफी कम होती है।

कई लोगों का हीमोग्‍लोबिन काफी कम होता है। हेजलनट खून की कमी को कम करता है। इसमें काफी मात्रा में आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है। हेजलनट का लगातार सेवन करने से दो से तीन महीने में शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है।

हेजलनट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और इसमें विटामिन और खनिज की अधिकता भी पाई जाती है। साथ ही विटामिन ई और मैंगनीज की मात्रा अधिक होने से यह कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता है।