होली पर यदि चढ़ी है भांग, तो हैंगओवर को ऐसे करें छू मंतर

holi bhaang

होली का मौका बहुत ही खास होता है ऐसे में शौक या गलती से लोग भांग का सेवन कर लेते हैं। वैसे भांग का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन त्‍योहार पर कई लोग इसका सेवन मनोरंजन और एंजॉय करने के लिए करते हैं। आपको बता दें कि भांग के सेवन से सिर में दर्द और उलटियां आना जैसी परेशानियां हो सकती है। भांग के हैंगओवर को उतारने के लिए आपके किचन में ही सामग्री उपलब्‍ध है। इन आसान टिप्‍स से आप आसानी से भांग के हैंगओवर को कम कर सकते हैं।

करें पानी का सेवन

होली के माहौल

में यदि आपको कोई गलती से भांग का सेवन करा देता है तो ऐसे में ढेर सारा पानी का सेवन करें। जितना पानी आपकी बॉडी में होगा उतना ही टॉयलेट के जरिए भांग बॉडी से बाहर निकलेगा। शरीर से नशीली चीजों को बाहर निकालने में पानी काफी मदद करता है।

होली पर ऐसे करें पूजा, आपको मिलेगी कष्‍टों से मुक्ति

हैंगओवर के लिए नींबू पानी

नींबू की खटास आपके हैंगओवर को कम करने में मदद करेगी। नींबू पानी एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी का एक उत्‍कृष्‍ट स्‍त्रोत है। यदि आप भांग के हैंगओवर से बचना चाहते हैं तो नींबू पानी का सेवन लाभदायक रहेगा।

चाय व कॉफी से रहे दूर

होली खेलने से पहले भरपेट खाना खाएं। यदि आप गलती से भांग खा भी जाते हैं तो पेट भरा होने की वजह से नशा अधिक नहीं चढ़ेगा। खाली पेट रहने पर इसका असर लंबे वक्‍त तक रह सकता है। इसके साथ ही चाय और कॉफी लेने से तबीयत खराब हो सकती है। आपको सावधानी बरतनी होगी।

कोरोना के बीच होली खेलते वक्‍त रखे इस बात का ख्‍याल, वरना नुकसान

हैंगओवर को कम करे नींद

हैंगओवर से निवटने के लिए भी नींद एक अच्‍छा उपाय है। नींद आपके दिमाग और शरीर को आराम देती है और सिरदर्द को भी कम करती है। हैंगओवर को कम करने के लिए फाइबरयुक्‍त और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर सलाद का सेवन करें।