होली के रंगों से ऐसे करें स्किन का बचाव, अपनाएं यह आसान टिप्‍स

holi skin care

होली पर हम कितना भी बचें लेकिन लोग रंगों का प्रयोग करने से नहीं मानते। ऐसे में स्किन का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है। केमिकलयुक्‍त कलर आपकी स्किन को तो बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही रंगों से स्किन बेजान और सूखी हो जाती है। होली खेलने से पहले यदि आप कुछ आसान से टिप्‍स फॉलो करेंगे तो होली के रंगों से स्किन को बचाया जा सकता है।

रंगों से कई लोगों को एलर्जी होती है। रंग से आपको खुजली की शिकायत होती है तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं। नारियल तेल से आराम न मिले

तो एक मग पानी में एक चम्‍मच सिरका डालकर स्किन पर लगाएं। खुजली से राहत मिलेगी।

samudrik shastra: यदि सपने में दिखें ये चीजें, तो समझिए जल्‍द मिलने वाला है धनलाभ

होली खेलने से पहले यदि बॉडी पर ऑयल लगा लें। इसके अलावा होली से एक दिन पहले रात में त्‍वचा पर तेल से अच्‍छे से मालिश कर लें। आप नारियल, बादाम और जैतून किसी का भी तेल प्रयोग में ले सकते हैं। तेल से कलर आसानी से स्किन से निकल जाता है।

होली पर बनाएं मावा बादाम बर्फी, वो भी मात्र तीन चीजों से

तेल के अलावा 20 एसपीएफ वाला सनस्‍क्रीन भी लगा सकते हैं। रंगों से खेलने के बाद बहुत अधिक रूखी हो जाती है जिससे खिंचाव और खुजली हो जाती है। ऐसे में आप तुरंत मलाई में नींबू लगाकर लगा लें। आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। इसके अलावा स्किन रूखी होने पर दही में शहद और हल्‍दी मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है। स्किन पर मास्‍क की तरह लगाकर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।