इंटरमिटेंट फास्टिंग से पाएं मनचाहा फिगर, बस करना है थोड़ा सा नियंत्रण

intermittent fasting

वर्तमान में वेट कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का प्रयोग तेजी से किया जा रहा है। इंटरमिटेंट फास्टिंग में डाइट को एक निश्चित अंतराल में किया जाता है। इस डाइट को फॉलो करने से आपका वजन तो कम होगा ही इसके साथ ब्‍लड प्रेशर, कैंसर, तनाव, अल्‍जाइमर से छुटकारा मिल जाता है। इस डाइट में व्रत के साथ खाने का एक अलग तरीका होता है। इस व्रत का एक निर्धारित समय होता है जिसे कोई भी व्‍यक्ति अपनी सुविधानुसार फॉलो कर सकता है।

16/8 इंटरमिटेंट फास्टिंग टाइप

इंटरमिटेंट फास्टिंग में सबसे ज्‍यादा इस डाइट को फॉलो किया जाता है। इसमें
14 से 16 घंटे का उपवास किया जाता है और 8 घंटे का वक्‍त खाने के लिए होता है। जैसे यदि कोई व्‍यक्ति दोपहर 12 बजे अपना पहला भोजन करता है तो वह अपना आखिरी भोजन 8 बजे तक कर लेगा। इसका मतलब है कि आप 16 घंटे का व्रत रखते हैं। कई लोगों के लिए ब्रेकफास्‍ट स्किप करना मुश्किल होता है ऐसे में वह पानी, ब्‍लैक कॉफी या जीरो कैलोरी वाली चीजों का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि आप जिस वक्‍त खाना खा रहे हैं वह हेल्‍दी होना चाहिए। अधिक कैलोरी वाला खाने से बचें।

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5/2 डाइट फास्टिंग टाइप

इस डाइट में सप्‍ताह में 5 दिन नॉर्मल खाना खाया जाता है वहीं 2 दिनों में 500 से 600 कैलोरी तक ही खा सकते हैं। इस डाइट को फास्‍ट डाइट के नाम से जाना जाता है। जैसे की यदि आप सोमवार से लेकर गुरुवार तक नॉर्मल खाना खाते हैं तो शुक्रवार से रविवार तक आप 2 छोटे मील 250-250 कैलोरी के महिलाएं और 300 कैलोरी तक पुरुष ले सकते हैं।

ऑल्‍टरनेट फास्टिंग

इस डाइट को फॉलो करने के लिए आपको हर दूसरे दिन व्रत रखना होगा। इंटरमिटेंट फास्टिंग के शुरुआती दिनों के लिए यह डाइट काफी कारगर होगी। इसके लिए आप पहले दिन नॉर्मल खाएं और दूसरे दिन व्रत रखें। इसी तरह एक दिन छोड़कर इस व्रत को करें। वहीं यदि आपको व्रत के दौरान अधिक भूख लगती है तो 100 कैलोरी तक कुछ खा सकते हैं।

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वॉरियर/स्किप डाइट

इस डाइट में पूरे दिन कच्‍चे फल और सब्जियों का सेवन किया जाता है। इसके साथ ही एक बार में ही ज्‍यादा खाना खाया जाता है। उदाहरण के लिए सुबह से दोपहर 12 बजे तक फल और सब्जियों का सेवन करें। इसके बाद 4 बजे हैवी मील लें और इसके बाद उपवास रखें। यह काफी इफेक्टिव डाइट प्‍लान है। इंटरमिटेंट फास्टिंग का यह डाइट प्‍लान भी काफी इफेक्टिव है। इसमें सप्‍ताह में 2 बार एक बार का खाना स्किप करना होता है। जैसे की आप पहले दिन तीनों समय का खाना खा रहे हैं तो दूसरे दिन ब्रेकफास्‍ट न करें। इस तरह पांचवे दिन डिनर न करें।

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • इस फास्टिंग में कैलोरी वाली चीजों का सेवन न करें।

  • इस दौरान अधिक पानी पीएं।

  • पानी के साथ आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

  • इंटरमिटेंट फास्टिंग करने की आदत न डालें।

  • आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कोई समस्‍या है तो इस फास्टिंग को फॉलो न करें

  • फास्‍ट के दौरान जंक, फास्‍ट फूड का सेवन न करें।

  • फास्‍टिंग से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह अवश्‍य लें।