इन चीजों का करें सेवन, तो जन्म के साथ ही बच्चेे बनेंगे इंटेलिजेंट

brain food

कहा जाता है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान जिन चीजों का सेवन किया जाता है वह सीधे बच्‍चे तक पहुंचता है। अब तेज दिमाग के बच्‍चों को जन्‍म देने के लिए महिलाओं को बहुत ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। रोजाना एक अखरोट व मछली का सेवन करने से दिमागी रूप से तेज बच्‍चों को जन्‍म दिया जा सकता है। इसके साथ ही आइरन की टेबलेट लेनी चाहिए।

आपको बता दें कि आशियाना स्थित स्‍मृति उपवन में शुक्रवार को 63वीं ऑल इंडिया कांग्रेस ऑस आब्‍स्‍ट्रेक्‍टस एंड गायनोकोलॉजी की कॉन्‍फ्रेंस में तीसरे दिन डॉक्‍टरों ने अहम जानकारी दी है कि डॉ. एसपी जायसवाल ने कहा कि देश में हर साल दो करोड़ 70 लाख महिलाएं गर्भधारण करती है। इनमें दो करोड़ प्रसव होते हैं। यूपी में हर साल करीब 58 लाख बच्‍चों को जन्‍म हो रहा है।

डॉ. का कहना है कि बहुत से दंपत्ति बुद्धिमान बच्‍चों को जन्‍म देने की ख्‍वाहिश लेकर आते हैं। उन्‍होंने बताया कि गर्भधारण करने से कम से कम एक माह पूर्व फोलिक एसिड की टेबलेट का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही प्रतिदिन अखरोट का सेवन करें। अखरोट के अलावा मछली का सेवन सप्‍ताह में एक बार करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा पाया जाता है जो दिमाग को तेज बनाता है। स्‍त्रियों को हरी सब्जियां, फल और डेरी प्रोडक्‍ट खाना चाहिए। ऐसा करने से मंदबुद्धि समेत दूसरी बीमारियों के खतरे से भी बचाया जा सकता है।