मसूर दाल से ऐसे पाएं बेदाग और निखरा चेहरा, त्‍वचा संबंधी समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

masoor daal facepack

होली के रंग-बिरंगे रंग जहां एक ओर जीवन में हर्षोल्‍लास भर देते हैं, वहीं दूसरी और कई लोगों के चेहरे पर फुंसियों के रूप में दाग-धब्‍बे भी छोड़ देते हैं। होली के बाद तेजी से बदलते मौसम और आज की भाग-दौड़ वाली जीवनशैली का भी असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। आजकल के युवा अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अलग-अलग तरह के रासायनिक तत्‍वों वाले सौंदर्य प्रसाधनों का अत्‍यधिक इस्‍तेमाल करते हैं, जिससे नुकसान पहुंचता है। दादी मां के नुस्‍खे यदि किसी को याद हो तो हर घर की किचन में आसानी से मिल जाने वाली मसूर

की दाल से इन सभी समस्‍याओं का आसानी से हल खोजा जा सकता है। मसूर की दाल न केवल आपके चेहरे को बेदाग बनाती है, बल्कि एक प्राकृतिक चमक भी लाती है।

मसूर की दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, ओमेगा-3, विटामिन-ए, सी, ई, के, फाइबर, फैटी एसिड और थियामिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्‍व त्‍वचा के भीतर हानिका‍रक घटकों को समाप्‍त कर त्‍वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। मसूर की दाल त्‍वचा की कोशिकाओं और टिशूज को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रिया को भी धीमा कर देती है। मसूर की दाल फ्री रैडिकल्‍स को भी समाप्‍त करने में मददगार होती है।

दूध में मसूर दाल मिलाकर बनाएं फेस पैक

रात में एक कटोरी में दो चम्‍मच मसूर दाल को पानी में भिगोने के लिए रख दें। अगले दिन इस भीगी हुई दाल को अच्‍छी तरह से पीसकर पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में थोड़ा सा दूध मिलाएं। दूध इतनी मात्रा में मिलाएं कि यह एक गाढ़ा पेस्‍ट बन जाएं। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। अच्‍छी तरह से सूखने के बाद इसे हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें। अब आइने में देखिए और बताइए कि आपके चेहरे पर चमक आई कि नहीं।

होली के बाद बॉडी को करें ऐसे डिटॉक्‍स, मिलेगा बेहद आराम

हल्‍दी के साथ मसूर दाल से दमकेगा चेहरा

पहले आप मसूर दाल को पीसकर उसका पावडर बना लें। अब एक चम्‍मच मसूर दाल में दो चम्‍मच दूध, एक चौथाई चम्‍मच हल्‍दी और नारियल तेल की कुछ बूंदें डालकर इसे अच्‍छी तरह मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगा लें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक-दो बार करने से निश्चित ही आपका मुरझाया चेहरा फ‍िर से दमकने लगेगा।

एलोवेरा जेल के साथ मिलेगा सुकून

यदि आपके चेहरे पर मुहांसे हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जादू की तरह काम करेगा। एलोवेरा जेल के साथ मसूद दाल से बने पावडर को अच्‍छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे रोज रात में अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपको मुहांसों की समस्‍या से छुटकारा मिल जाएगा।

कोरोना के बीच होली खेलते वक्‍त रखे इस बात का ख्‍याल, वरना नुकसान

अंडे का फंडा

चेहरे को चमकाने का अंडे का फंडा बहुत काम का है। दो चम्‍मच मसूर दाल से बने पावडर को एक अंडे की सफेदी को डालकर अच्‍छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण में एक चम्‍मच कच्‍चा दूध और नींबू की कुछ बूंदें डाल लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें। इसे नि‍यमित रूप से इस्‍तेमाल करने पर फायदा होगा।

खाने के तुरंत बाद सोना पड़ सकता है भारी, सेहत पर होता है ये असर