रात में दूध के साथ इसे लेने से जोड़ों का दर्द होगा छूमंतर

health

वर्तमान समय में अधिकतर लोग फिटनेस फ्रीक हो गए हैं ऐसे में तेल और घी का सेवन काफी कम हुआ है। सभी अपनी हेल्‍थ को लेकर सजग है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यदि बॉडी को उसकी जरुरत के अनुसार पर्याप्‍त तेल न मिले तो उम्र के साथ हड्डियों में चिकनाहट काफी कम हो जाती है। इस वजह से अर्थराइटिस और ज्‍वाइंट पेन की समस्‍या होने लगती है। प्राचीन काल से ही दूध में घी डालकर पीने का प्रचलन था अब लोग इस हैबिट को फिर से अपना रहे हैं। खासतौर पर वह लोग जो जोड़ों के दर्द

और पेट के दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि गाय का घी दूध के साथ मिलाकर पिया जाता है।

ये नन्हा सा पौधा देगा खुशियां अपार, घर में सदा रहेगी सुख-शांति

जोड़ों का दर्द होगा गायब

जोड़ों के दर्द में घी और दूध दोनों मददगार साबित होते हैं। जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्‍या है वह दूध और घी का सेवन कर सकते हैं। इससे न सिर्फ जोड़ों का दर्द ठीक होता है बल्कि शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

बढ़ाता है ग्‍लो

जिन लोगों की त्‍वचा अधिक ड्राय और झुर्रियों वाली है उन्‍हें नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। दूध और घी पीने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ानें के साथ यह बालों को भी पोषित करता है।

मिलती है एनर्जी

दूध और घी एनर्जी से भरपूर है जिन लोगों को आलस और थकान महसूस होती है उन्‍हें आवश्‍यक रूप से इसका सेवन करना चाहिए। दूध और घी से शरीर को स्‍टेमिना भी बढ़ता है। दूध में गाय का घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। जिसे कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिए यह बेस्‍ट आयुर्वेदिक औषधि है।