रोज़ करेंगे यह काम तो नहीं होंगे कभी डार्क सर्कल्स

आजकल आँखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों की बड़ी समस्या बनती जा रही है । इससे आपकी आंखों की खूबसूरती के साथ साथ ,चेहरे की सुंदरता भी कम हो जाती है । इसके कई कारण है जैसे आज कल की तनाव भरी जिंदगी, प्रदूषण, धूम्रपान, नींद न पूरी होना , अस्वस्थ आहार आदि । हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनको करके आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, बल्कि त्वचा को भी कोमल बनाते हैं। आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों के नीचे लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर साफ़ पानी से धो लीजिए। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

दूध

दूध न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है, बल्कि इसके लगातार सेवन से आपकी त्वचा में चमक भी आती है। यह काफी हद तक आपके आंखों के काले घेरों को खत्म कर सकता है। आपको करना यह है कि रुई को ठंडे दूध में भिगोएं । फिर उसे अपने डार्क सर्कल पर रखें। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 15 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर नार्मल पानी से आंखें धो लें। यह उपाय दो हफ्ते तक हर रोज एक बार करे ।

टी बैग या चाय का पानी

ग्रीन टी के बैग आपकी आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपकी आंखों को रिफ्रेश करते हैं और डार्क सर्कल को हटाने में भी मदद करते हैं।आप 2 ग्रीन टी के बैग लीजिए । इनको पानी में डुबोएं और 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दीजिए। इसके बाद, इन ठंडे टी-बैग को अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप इसे एक दिन में एक बार कर सकते हैं।

शहद

सेहत के लिए तो शहद के कई फायदे हैं, पर शहद त्वचा के लिए भी कितना लाभकारी है ,यह बहुत ही कम लोग जानते होंगे । आंखों के नीचे शहद को लगाएं और इसे 20 मिनट तक रहने दें। फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें । जल्दी और बेहतर परिणामों के लिए हर दिन दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा

खीरा न सिर्फ पौष्टिक होता है, बल्कि गर्मियों में इसके सेवन से आपका शरीर ठंडा रहता है। यही खीरा आपकी खूबसूरती को भी बढ़ा सकता है।खीरा में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं, जो आसानी से और प्रभावी ढंग से आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल को ठीक करने में मदद करता है।खीरे को गोल मोटे टुकड़ों में काटकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद खीरे के इन टुकड़ो को आंखों पर रखें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह ना केवल डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, बल्कि आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है। आप इसे एक हफ्ते तक हर रोज दो बार करें।