एक कप चाय का प्‍याला बना सकता है आपके दिल को जवान…

हार्ट अटैक के नाम से ही डर लगने लगता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज सही समय और ढंग पर न किया जाए तो वह शरीर को पूरी तरह से नष्‍ट कर देती है। आपको बता दें कि हार्ट अटैक का मुख्‍य कारण हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी आम समस्‍या हो सकती है। हालांकि, हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इनदिनों ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में चाइना की पारंपरिक चाय काफी मददगार साबित हो रही है।

कुछ विशेष फूड और पेय पदार्थों में प्राकृतिक रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करने के गुण पाए जाते हैं जिसमें ओलोंग(Oolong tea) चाय शामिल है। हाल ही में किए गए कुछ अध्‍ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से चाय पीने वालों में नॉर्मल ब्‍लड प्रेशर के साथ कम कोलेस्‍ट्रोल लेवल और हार्ट अटैक का खतरा भी कम पाया गया है। नियमित रूप से दिन में 120 मिलीलीटर ओलोंग चाय पीने से हाई बीपी का खतरा 46 फीसदी तक कम हो जाता है। ओलोंग चाय पीना आपके ह्दय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बना सकता है।

एक शोध में 76,000 जापानी नागरिकों को शामिल किया गया जिसमें उन्‍हें दिन में 240 मिलीलीटर से अधिक ओलोंग चाय पीने की हिदायत दी गई। अध्‍ययन में पाया गया कि उन 76,000 लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 61 फीसदी तक कम आया। आपको बता दें कि ओलोंग चाय में कैफीन की मात्रा होती है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ा भी सकती है। ओलोंग चाय में पाया जाने वाला कैफीन कॉफी के मुकाबले एक चौथाई होता है।