कीटो डाइट से ज्‍यादा असरदार है ओमेड डाइट, यकीनन होगा इससे वेट लॉस

वजन कम करने के लिए इनदिनों लोग कई प्रकार की डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं। जिसमें पिछले कुछ सालों से कीटो डाइट काफी चलन में है लेकिन अब वजन कम करने के लिए ओमेड डाइट को अपना रहे हैं। यह काफी पॉपुलर डाइट है। विशेषज्ञों और डाइटीशियन्‍स का मानना है कि ओमेड डाइट से वजन को तेजी से घटाया जा सकता है। इस डाइट की खासियत है कि आप किसी भी प्रकार का खाना खा सकते हैं। इस डाइट द्वारा आप पंद्राह दिनों के अंदर तीन से चार किलो वजन कम सकते हैं।

जानें क्‍या है ओमेड (OMED) डाइट

ओमेड डाइट का मतलब है वन मील अ डे डाइट। य‍ह एक डाइट इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी है जिसमें दिन में एक ही बार खाना खाया जाता है। इस डाइट से तेजी से वजन कम होता है। इस डाइट के दौरान प्रतिदिन ली जानी वाली कैलोरी को लगभग आधा कर दिया जाता है। आपको शरीर एनर्जी के लिए शरीर में चर्बी को जलाना शुरू कर देता है और शरीर का वजन घटने लगता है।

बस करना होगा यह काम

जैसे आप किसी भी डाइट के दौरान दो से तीन बार खा सकते हैं लेकिन कैलोरी का ध्‍यान रखना पड़ता है। ओेमेड डाइट में आप दिन में सिर्फ एक बार वो भी एक घंटे के बीच में ही खा सकते हैं। यानी 23 घंटे तक आपको कोई ठोस आहार नहीं लेनी है। डाइट के दौरान आपको ब्रेकफास्‍ट और डिनर छोड़ना होगा। दिन में भूख लगने पर चाय, कॉफी, ग्रीन टी आदि ले सकते हैं।

डाइट के दौरान खाएं यह

इस डाइट के दौरान आप जीभरकर कुछ भी खा सकते हैं। यह इस डाइट की खासियत है।  ओमेड डाइट को फॉलो करने के दौरान आप दिन में एक घंटे का समय फिक्‍स करना होगा। डाइट में प्रोटीन शामिल करने के लिए अंडे, स्‍प्रोउट्स, सोयाबीन, मीट मछली, चिकन और पनीर ले सकते हैं। इसके साथ ही फाइबर में ताजे फल, कच्‍ची सब्जियां, नट्स और सूखे मेवे आदि ले सकते हैं। वहीं कार्बोहाइड्रेट्स के लिए आलू, चावल, क्विनोआ, ब्रेड, बर्गर और कई तरह के फ्राइज खा सकते हैं। शरीर को बराबर मात्रा में फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की जरूरतहोती है इसलिए डाइट में सभी को स्‍थान देना बेहद आवश्‍यक है।