बालों की रूसी जड़ से हो जाएगी ख़त्म, अपनाएं ये नायाब घरेलू नुस्खे

बालों में रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में बालों में रूसी हो जाना एक आम समस्या है। कई बार प्रदूषण, धूल और गंदगी की वजह से भी रूसी की प्रॉब्लम हो जाती है। रूसी न केवल बालों को रूखा बना देती है बल्क‍ि इससे सिर में घाव भी हो जाते हैं। साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं।

सर्दी के सर्द मौसम में आपके बालों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि मौसम की ठंडी हवाएं आपके बालों को रूखा व बेजान कर देती हैं। वैसे तो बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं जो दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। पर इन उत्पादों के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं।

ऐसे में घरेलू उपाय सबसे बेहतर हैं। घरेलू उपाय सुरक्षि‍त होते हैं और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता। आज हम आपको कुछ घेरलू नुस्खे बता रहे है जिसे अपनाकर आप रूसी से बचाव कर सकते हैं।

आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

    • तीन बड़े चम्‍मच नींबू का रस, तीन चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक कटोरी सेब का सिरका लें । इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को अपने सर की त्वचा पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से सर धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
    • एक टमाटर का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को पानी से धो लें। यह उपाय हफ्ते में दो बार करें। कुछ ही समय में आपको असर इसका असर दिखने लगेगा।
    • खट्टी छाछ लें या फिर आप चाहें तो खट्टी हो चुकी दही में कुछ मात्रा में पानी मिला लें। अब इस घोल को कुछ देर के लिए बालों में लगाकार छोड़ दें। इसके बाद अपने सर को पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार करने से आपको फायदा मिलेगा।
    • अरहर की दाल को रातभर पानी में भिंगोकर रख दें। सुबह इसको पीस लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिर धो लें। ये उपाय भी काफी मदद गार साबित होगा।
    • एलोवेरा का रस लें। इससे बालों की मसाज करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
    • मेथी के दानों को रातभर पानी में भिंगोकर, सुबह इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। ये उपाय सप्ताह में दो बार करने से फायदा होगा।
    • नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रख लें। नहाने से आधे घंटे पहले इससे बालों की मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।
    • एक गिलास पानी में चार बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर बाल धो लें ।सप्ताह में तीन बार यह प्रयोग करें। ये उपाय बेहद आसान और काफी कारगर हैं।