क्‍या आप भी लेते हैं खर्राटे, तो हो जाइए सावधान…

खर्राटे लेना आम समस्‍या है। तीन में से एक व्‍यक्ति को खर्राटे लेने की आदत है। खर्राटे के कई कारण हो सकते हैं जैसे नाक की हड्डी बढ़ना, गहरी नींद न आना, मुंह खोलकर सोना, मुंह से सांस लेना और लगातार सर्दी-जुखाम बना रहना। आपकी इस आदत से स्‍वयं आप ही नहीं बल्कि दूसरे व्‍यक्ति भी परेशान होते हैं। कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी ऑफ मेंटल हेल्‍थ की ए‍क रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्‍तर पर 100 मिलियन से अधिक लोग स्‍लीप एपनियासे पीडि़त हैं, जिसमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग अविवाहित हैं।

खर्राटे की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप उसका डॉक्‍टर के पास जाकर ट्रीटमेंट कराएं। घरेलू चीजों से भी आप इस आदत को अपने से दूर कर सकते हैं। रसोई में कई ऐसी औषधिक सामग्रियां हैं जो मददगार साबित हो सकती हैं।

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आप अदरक से शुरूआत करें। आपको बता दें कि अदरक एक सुपरफूड है। यह एक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है। खर्राटे की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीना लाभदायक होगा।

खुर्राटे की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है कि आप अपने वजन को नियंत्रित रखें। गले और फैटी टिशू के आस-पास की मांसपेशियों का तनाव खर्राटों को बढ़ने में मदद करते हैं। योग और एक्‍सरसाइज को अपनी  लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बनाएं। साथ ही स्‍वस्‍थ आहार का सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से खर्राटों को रोकने में मदद मिलेगी।

खर्राटे से पूरी तरह से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्‍त नींद लें। यह शरीर में उत्‍पादित मेलाटोनिन की मात्रा में वृद्धि करके प्राप्‍त किया जा सकता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद को जाग्रत करने में मदद करता  है। हमें अपने आहार में अनानास, केले और संतरे को शामिल करना चाहिए जो शरीर में मेलाटोनिन सामग्री को हाई कर सके। इसके सेवन से खर्राटे कम होते हैं और नींद अच्‍छी आती है।