शुगर को जड़ से खत्‍म करता है यह कारगर उपाय, जरूर अपनाएं

diabetes

वर्तमान में शुगर यानी डायबिटीज एक आम बीमारी के रूप में सामने आई है। भारत में हर तीसरा व्‍यक्ति इस बीमारी का शिकार है। आमतौर पर शुगर की बीमारी होने पर व्‍यक्ति जिंदगीभर दवाईयों का सहारा लेता है। आपको बता दें कि डायबिटीज एक ऐसी समस्‍या है जिसका इलाज घर में ही मौजूद है। थोड़ा सा नियंत्रण और परहेज आपको फिट रख सकता है। शुगर में मुख्‍यत: खाने पर ध्‍यान देना चाहिए साथ ही ब्रिस्‍क वॉक का सहारा लेना लाभदायी होता है।

किचन के इन मसालों में छुपा है हल्‍की खांसी, बुखार और थकान का इलाज

करेला है फायदेमंद

करेला खाने
में भले ही अच्‍छा न लगता हो लेकिन इसके अनेकों फायदे हैं। डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का रस पीना चाहिए। करेले में हाइपोग्‍लाइकेमिक बायोकेमिकल पदार्थ होता है तो रक्‍त में शुगर के उच्‍च स्‍तर का इलाज करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शुकर को कम या कंट्रोल किया जा सकता है।

मखाने करें कंट्रोल

मखाना खाने में जितना अच्‍छा लगता है उतने ही उसके फायदे हैं। इसमें बहुत पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यदि आपको शुगर की समस्‍या है और आप उसे जड़ से खत्‍म करना चाहते हैं तो आपको प्रति‍दिन खाली पेट मखाने के पांच-सात दाने खाने होंगे। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके ब्‍लड में शुगर लेवल खुद ब खुद ठी‍क हो जाएगा।

Eyesight Improvement Tips: हटाना चाहते हैं नजर का चश्मा, तो डेली करें ये एक्सरसाइज

हल्‍दी के औषधीय गुण

हल्‍दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यदि आपको शुगर की बीमारी है तो आप शहद में एक चुटकी हल्‍दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवल करें। इससे आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन आएगा। इसके साथ दिन में दो या तीन बार कुछ करीपत्‍ता चबाएं। इससे भी आपकी शुगर काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगी।

जामुन है फायदेमंद

जामुन इंसुलिन रेग्‍युलेशन में काफी फायदेमंद साबित होती है। इसलिए आप जामुन खाने के साथ-साथ उसके पत्‍तों को सुबह-शाम चबाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। यह बहुत ही फायदेमंद उपाय है।