गर्मियों में स्किन को दें नेचुरल ग्‍लो, अपनाएं यह कारगर उपाय

skin care

गर्मी और चिलचिलाती धूप की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में चेहरे और स्किन का ख्‍याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। गर्मी के मौसम में यदि होममेड चीजों का प्रयोग किया जाए तो वह ज्‍यादा असरदार होती हैं। यदि आप भी गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को चमकदार और खिलाखिला रखना चाहते हैं तो इन घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

शाइन के लिए एलोवेरा

एलोवेरा गुणों से भरपूर होता है। यदि आप गर्मियों में अपनी त्‍वचा की नैचुरल तरीके से देखभाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने फेस पर जरूर लगाएं। इसके लिए आप घर पर

एलोवेरा का पेड़ भी लगा सकते हैं। आप घर का एलोवेरा या बाजार का एलोवेरा जेल ट्यूब भी प्रयोग कर सकते हैं। वैसे तो एलोवेरा का प्रयोग किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन रात में सोते वक्‍त चेहरे को साफ करने के बाद इसे जरूर लगाएं।

कुछ सपने बदल सकते हैं आपकी सोई हुई किस्‍मत, बरसेगा अपार धन

कारगर है टमाटर का रस

टमाटर का रस भी चेहरे की स्किन को अंदर से साफ करता है। इसके लिए बस टमाटर के रस को लें और चेहरे पर लगाएं। जब रस सूख जाए तो हल्‍के हाथ से स्किन को रब करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा साफ और खिलाखिला हो जाएगा। टमाटर का रस चेहरे के पोर्स को भी छोटा करने में मदद करता है।

नींबू करेगा रंग साफ

यदि आप चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं तो नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके रस को अगर आप चेहरे पर प्रतिदिन बेसन के साथ मिलाकर लगाएं तो रंग साफ होगा। चेहरे की गंदगी साफ करने के साथ नींबू स्किन की चमक भी बढ़ाता है।

अलसी करेगा पेट की चर्बी को गायब, एक महीने में दिखेगा गजब का असर

दही बढ़ाएगा चमक

दही स्किन के लिए नेचुरल क्‍लींजर और ब्‍लीच का काम करता है। दही चेहरे की स्किन के लिए बेहद जरुरी है। दही टैनिंग को भी हटाता है और चेहरे की स्किन को हेल्‍दी बनाए रखता है। इसमें विटामिन सी और क्रीम भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन को हेल्‍दी बनाती है।

नमी बनाए रखता है नारियल तेल

नारियल का तेल भी आपके चेहरे की स्किन को साफ करने में असरदार होता है। इससे आप चेहरे की गंदगी को साफ करने के अलावा अपने मेकअप को भी रिमूव कर सकते हैं। इससे चेहरे को नुकसान भी नहीं होता और चेहरा खिल जाता है।