टमाटर का करें ऐसे उपयोग, हर कोई होगा आपकी खूबसूरती का दिवाना

tomato facemask

सर्दियों का सीजन लगभग खत्‍म होने को है और हम सभी परेशान है खुष्‍क और रूखी त्‍वचा से। हर व्‍यक्ति अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और शायनी बनाने के लिए ढेरों उपाय करता है लेकिन इन सब उपयों के बावजूद कुछ असर दिखाई नहीं देता। कोरोना काल में पार्लर जाना हम सभी के लिए बेहद मुश्किल हो गया है। ऐसे में हम अपने किचन की जादूई सामग्री से नेचुरल और ग्‍लोईंग त्‍वचा पा सकते हैं तो बाहर जाने की आवश्‍यकता ही नहीं होगी। हमारे किचन में कई ऐसे प्रोडक्‍ट हैं जिसका इस्‍तेमाल कर हम पार्लर जैसा ग्‍लो पा सकते हैं। जी
हां हम बात कर रहे हैं लाल रंग के स्‍वादिष्‍ट टमाटर की।

महाशिवरात्रि पर इस योग में करें पूजा, होगा चौगुना लाभ

टमाटर एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जो हम सभी के घरों में उपलब्‍ध होता है। टमाटर के जूस को निकालकर यदि प्रतिदिन अपने पूरे चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल निकालने में काफी मदद होगी। इसके अलावा टमाटर का जूस सुबह लेने से खून साफ होता है साथ ही फेस पर ग्‍लो आने लगता है। स्‍किन पर पड़ रही झुर्रियों से भी टमाटर आपको निजात दिला सकता है। इसके लिए आप रोज टमाटर का फेस पैक लगाएं। यह आपकी स्‍किन को टाइट और ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही स्‍किन को तरोताजा रखना चाहती हैं तो टमाटर का प्रयोग करें। टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो स्‍किन को क्‍लीन करने में मदद करता है। त्‍वचा को साफ करने और पिंपल्‍स को खत्‍म करने में टमाटर बहुत लाभदायी है।

मार्च में होंगे यह व्रत और त्‍योहार, मचेगी होली और शिवरात्रि की धूम

ऐसे करें टोमैटो पैक का इस्‍तेमाल    

–    पैक के लिए 1 चम्‍मच बेसन, आधा चम्‍मच मलाई, आधा चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच टमाटर का जूस लें और इन सभी सामग्री को मिलाकर रखलें। अब इस पेस्‍ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। इस फेसमास्‍क का प्रयोग आप हफ्ते में दो बार करें और जल्‍द ही फर्क आपको साफ दिखाई देने लगेगा।

–    इसके अलावा टमाटर का आधा भाग लेकर इसे ब्‍लैकहेड्स पर रब करने से आपके ब्‍लैक हेड्स धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएंगे।