विटामिन डी की कमी को पूरा करती है यह चीजें, शरीर के लिए हैं बेहद जरुरी

vitamin D

कोरोना की वजह से काफी समय से लोग अपने घरों में कैद हैं। सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। ऐसे में उन्‍हें विटामिन डी की कमी  हो रही हैं। विटामिन डी की कमी को अधिकतर लोग इग्‍नोर करते हैं। इससे हड्डी और मांसपेशियों में कमजोरी, उच्‍च रक्‍तचाप,  मूड स्‍वींग, आलस और थकान जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो डॉक्‍टर्स विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए इंजेक्‍शन या टेबलेट का सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार से भी इस कमी को दूर किया जा सकता है।

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जिन लोगों को विटामिन डी की कमी है उन्‍हें नियमित रूप से अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडा विटामिन डी का एक बहुत बढि़या सोर्स है। कई लोग अंडे का पीला भाग यानी योक खाना पसंद नहीं करते लेकिन आपको बता दें कि योक में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है।

जो लोग फिश खाना पसंद करते हैं वह साल्‍मन फिश का सेवन कर सकते हैं। साल्‍मन फिश में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड काफी मात्रा में होता है। इसे हफ्ते में एक दिन अपनी मील में शामिल किया जा सकता है। मार्केट में फिश कैप्‍सूल की उपलब्‍ध है जो काफी हद तक आपकी मदद कर सकते हैं।

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इसके अलावा मौसमी फल जैसे संतरे का सेवन किया जा सकता हैै। वहीं यदि प्रतिदिन गाय के दूध का सेवन किया जाए तो विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है। गाय का दूध विटा‍मिन डी का अच्‍छा स्‍त्रोत है। डॉक्‍टर्स के अनुसार फुल क्रीम दूध लेना चाहिए साथ ही दही का सेवन भी बेहतरीन माना जाता है।