बेली फैट को करना है कम तो डाइट में शामिल करें प्रोटीनयुक्‍त चीजें

belly fat

फास्‍ट लाइफस्‍टाइल और फास्‍ट फूड के चलते वर्तमान में मोटापे से हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान है जिसमें पेट निकलने की समस्‍या आम है। आपको बता दें कि गलत खान-पान और एक्‍सरसाइज न करने से बेली फैट तेजी से बढ़ने लगता है। अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके आसान तरीके से फैट कम किया जा सकता है। जानें वो कौन सी सब्जियां हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल करने से आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है।

पालक को करें शामिल

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का मानना है कि पालक सबसे पोषक सब्‍जी है। इसमें आपको फाइबर और आयरन भरपूर
मात्रा में मिल जाता है। बेली फैट को कम करने के लिए पालक का सेवन आवश्‍यक है। पालक को जितना हो सके उतना कम मात्रा में पकाएं और तेल का प्रयोग कम करें। बेहतर होगा कि पालक को प्रतिदिन सुबह जूस के रूप में लिया जाए।

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चुनें लाल गाजर

इनदिनों बाजार में लाल गाजर आपको आसानी से मिल जाएगी। ये लो कैलोरी होने के साथ पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। जो आपके वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। गाजर में बीटा कैरेटीन और विटामिन-ए और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह वजन को नियंत्रित करने के साथ ज्‍यादा देर तक आपके पेट को भरा रखती है।

रोगमुक्‍त करता है चुकंदर

चुकंदर एक मात्र ऐसी सब्‍जी से जो तेजी से शरीर पर असर दिखाती है। इसमें शुगर ज्‍यादा और कैलोरी कम होती है। यह पूरी तरह से फैट-फ्री सब्‍जी है। आपको बता दें कि चुकंदर में फाइबर, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को सलाद, जूस और सूप के द्वारा अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

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प्रोटीन से भरपूर है हरी व सफेद मटर

सर्दियों के मौसम में हरी मटर का सेवन अधिक बढ़ जाता है। कई लोग मटर को बादी मानते हैं इसलिए इसका सेवन कम करते हैं लेकिन बता दें कि हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। हरी मटर में कोलेस्‍ट्रॉल न के बराबर होता है। हरी मटर का स्‍टोर करके सालभर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही सफेद मटर भी प्रोटीन का बेहतरीन स्‍त्रोत है। यह वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। एक्‍सपर्ट के अनुसार दिन की सभी बड़ी मील में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए।