वजन कम करने के लिए न करें गलती, यह टिप्स आएंगे बहुत काम

वजन कम करने के लिए लोग न जानें क्‍या-क्‍या नहीं करते लेकिन रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज और डायट करने के बावजूद वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है। तेजी से वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज और डाइटिंग पर्याप्‍त नहीं है बल्कि आपको अपनी डेली हैबिट में बदलाव करना होगा। कई बार हम जाने अंजाने ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो वजन को बढ़ाने के साथ एनर्जी लेवल भी कम करती हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि जिम में एक्‍सरसाइज करने से फैट बर्न होता है। हां, माना कि एक्‍सरसाइज करने से फैट को बर्न किया जा सकता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप कुछ भी बिना कैलोरी काउंट किए खा सकते हैं। यदि आप अपने खानपान पर ध्‍यान नहीं देंगे तो जिम में घंटों पसीना बहाने से कुछ नहीं होगा। दरअसल, एक्‍सरसाइज के बाद शरीर एनर्जी मांगता है जिससे हमें भूख लगती है। भूख के चलते हम कुछ भी खाने लग जाते हैं जो कि गलत है। ऐसे में यदि ठोस आहार की जगह लिक्विड चीजें जैसे छाछ, पानी, जूस, ग्रीन टी लेंगे तो तेजी के वजन कम होगा।

हमारे शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है खासकर एक्‍सरसाइज के बाद। फिट और स्‍वस्‍थ्‍य रहना है तो आपको लिक्विड डाइट पर अधिक ध्‍यान देना होगा। एक्‍सरसाइज और डाइटिंग के दौरान बार-बार भूख लगती है। हम प्‍यास को भी भूख समझ लेते हैं और एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी खा लेते हैं। आपको बता दें कि जो लोग प्रतिदिन एक्‍सरसाइज करते हैं उन्‍हें प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाकर शरीर का फैट कम करता है।

ज्‍यादातर लोग जिम में पसीना बहाने के बाद लम्‍बा आराम करते हैं जो कि शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं। सुबह या शाम एक घंटे जिम करने के बाद वह पूरे दिन रिलैक्‍स र‍हते हैं उनका फैट जल्‍दी बढ़ता है। वजन घटाने के लिए आपको पूरे दिन एक्टिव होना पड़ेगा। शरीर को दिन‍भर एक्टिव रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में चहल कदमी करते रहनी चाहिए।

आजकल एक्‍सरसाइज के बाद प्रोटीन शेक पीने का चलन बढ़ गया है। अक्‍सर लोग प्रोटीन को फायदेमंद मानते हैं लेकिन सच्‍चाई यह है कि जरूरत से ज्‍यादा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना वजन को बढ़ाता है। इसके साथ ही घर के खाने में भी तेल, मक्‍खन और घी का मात्रा को कम करें।

कुकीज, चिप्‍स, डाइट कोल्‍ड डि्ंक, नमकीन, लाइट पॉप कॉर्न आदि का सेवन न करें। इसके बजाय ताजे फल, कच्‍ची सब्जियों का सलाद, स्‍प्राउट्स, स्‍मूदी, पोहा, पास्‍ता, मूंग दाल का चीला, मुरमुरे भेल आदि खाएं।