ऐसे लोगों के साथ कभी न करें मित्रता, वर्ना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

Never make a liar your friend Chanakya Niti Quotes

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगते हों लेकिन यही  कठोरता सफल जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण आपके लिए लेकर आए हैं। आज का ये विचार झूठे व्यक्ति के साथ मित्रता न करने और उसे अपना दोस्‍त न बनाने पर आधारित है।

आचार्य चाणक्‍य का कहना है कि झूठे व्यक्ति को कभी अपना दोस्त ना बनाएं। जो

व्यक्ति झूठ बोलता है वो अपनी बात को सच साबित करने के लिए कुछ भी कर सकता है। झूठा व्यक्ति संसार में ना कभी किसी का सगा हुआ है और ना ही होगा।

यह भी पढ़ें: इन 3 आदतों से होती है धन की बर्बादी, आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए करें ये काम

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को हमेशा दोस्ती सोच समझकर करनी चाहिए। सच्चा दोस्त वही होता है जो आपसे हमेशा सच बोले। फिर चाहे वो सच उसके खिलाफ हो या फिर आपकी उम्मीदों के खिलाफ। ऐसा इसलिए क्योंकि सच एक ऐसी चीज है जिस पर  बनाए गए रिश्ते लंबे वक्त तक चलते हैं। उन्हें किसी भी प्रमाण की आवश्‍यकता नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें:    किस्‍मत बदल देगा एक मुट्ठी चावल, जानिएं इसे उपयोग करने का तरीका  

कई बार ऐसा होता है मनुष्य दोस्ती में झूठ का सहारा लेता है। ये झूठ हो सकता है कि उसकी नजरों में सही हो लेकिन ये जरूरी नहीं है कि सामने वाला भी इस बात को समझे। उस वक्त बोला गया झूठ भले ही आपको अच्छा लगे लेकिन लंबे वक्त तक बिल्कुल भी टिक नहीं सकता।

यह भी पढ़ें:  यदि आपकी कुंडली में एक साथ बैठे हैं ये ग्रह, तो शराब की लत छोड़ना होगा मुश्किल

ऐसा इसलिए क्योंकि झूठ की बुनियाद हमेशा कच्ची होती है। वो किसी भी हवा के झोके से ढह सकती है। इसलिए मनुष्य को दोस्ती हो या फिर कोई भी रिश्ता उसमें झूठ का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। झूठ भले ही पलभर के लिए आपको खुशी दें लेकिन सच के सामने उसका टिक पाना मुश्किल होता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि झूठे व्यक्ति को कभी अपना दोस्त ना बनाएं। जो व्यक्ति झूठ बोलता है वो अपनी बात को सच्चा साबित करने के लिए कुछ भी कर सकता है। झूठा व्यक्ति संसार में ना कभी किसी का सगा हुआ है और ना ही होगा।

यह भी पढ़ें:  धन प्राप्ति के लिए ऐसे करें शनि देव को प्रसन्‍न