भूलकर भी शाम को न करें ये काम, वर्ना हो जाएंगे कंगाल

elders advice do not do these things in evening

कई बार हम जाने या अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे हमसे हमारा धन-वैभव और सुख-संपत्ति सबकुछ छिन जाता है। यह ऐसी गलतियां होती हैं, जिनके बारे में हमें अक्‍सर पता ही नहीं चलता। हालांकि हमारे बड़े-बुजुर्ग हमेशा हमें इन गलतियों के प्रति सचेत और आगाह करते रहते हैं, फ‍िर भी हम उनकी बातों पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देते। हमारे बुजुर्गों ने शाम को कुछ काम न करने की सलाह दी है, अगर आप भी ये काम शाम के वक्‍त करते हैं तो तुरंत संभल जाइए, वर्ना आप कंगाल हो सकते हैं। अपने बड़े-बुजुर्गों की बातों को कतई नजरअंदाज न करें। आज हम ऐसी ही कुछ बातों को बताने जा रहे हैं, जिनकी वकालत ज्‍योतिषशास्‍त्र भी करता है।

बडे-बुजुर्गों के अनुसार दिन ढलते वक्‍त घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से अच्‍छी चीजें और सकारात्‍मक ऊर्जा भी घर से बाहर निकल जाती हैं और महालक्ष्‍मी की बहन अलक्ष्‍मी घर में प्रवेश कर जाती हैं। इसलिए शाम के समय कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए।

पूर्वजों के अनुसार शाम के समय भूलकर भी स्‍त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। ध्‍यान रखें इस बात का ख्‍याल व्‍यक्तिगत और पेशेवर दोनों जीवन में रखा जाना चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि इस समय स्‍त्री का अपमान करने से देवी लक्ष्‍मी हमेशा के लिए रूठ जाती हैं और व्‍यक्ति कंगाल हो जाता है।

हमारे बड़े-बूढ़ों का मानना है कि शाम के समय कभी भी सोना नहीं चाहिए। ऐसा भी माना जाता है कि जिन घरों में लोग शाम को सोते हैं, वहां लक्ष्‍मी जी कभी भी अपना निवास नहीं बनाती हैं। इसलिए भूलकर भी शाम के समय सोना नहीं चाहिए।

इसके अलावा शाम के समय तुलसी में न जल चढ़ाना चाहिए और न ही तुलसी के पत्‍ते तोड़ना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा करने से घर से देवी लक्ष्‍मी जी हमेशा रूठ जाती हैं और जातक लाख प्रयासों के बावजूद भी धन अर्जित नहीं कर पाता है।